देश 'अधिनायकवादीÓ स्थिति की ओर अग्रसर- राहुल
   Date05-Oct-2019

वायनाड द्य 4 अक्टूबर
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं स्थानीय सांसद राहुल गांधी ने शुक्रवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि देश विचारधाराओं की लड़ाई के बीच 'अधिनायकवादÓ की ओर बढ़ रहा है।
प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या किए जाने के मामलों से अवगत कराने वाली 40 से अधिक हस्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के बारे में पूछे जाने पर श्री गांधी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि इस देश में विचारधाराओं की लड़ाई चल रही है। एक तरफ यह सोच है कि देश में एक व्यक्ति, एक विचारधारा का शासन होना चाहिए जबकि दूसरी तरफ कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल हैं, जो कहते हैं कि इस देश में विविध दृष्टिकोण हैं, कई विभिन्न संस्कृतियां हैं और कई अलग-अलग भाषाएं एवं अभिव्यक्तियां हैं, जिनका दमन नहीं किया जाना चाहिए। इन दोनों विचारधाराओं के बीच लड़ाई चल रही है।
कांग्रेस सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री के खिलाफ कुछ भी बोलने या सरकार के खिलाफ आवाज उठाने वाले को जेल में डाल दिया जा रहा है। इन आरोपों पर कि राष्ट्रीय राजमार्ग 766 पर यातायात शुरू किए जाने के मामले में वह उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ काम कर रहे हैं, श्री गांधी ने स्पष्ट किया कि उन्होंने फैसले पर कुछ नहीं कहा है। मामला न्यायालय में विचाराधीन है, यह उच्चतम न्यायालय का निर्णय है।
वह इस पर कोई बयान नहीं दे सकते।
इससे पहले श्री गांधी ने कोझिकोड-बेंगलुरु राष्ट्रीय राजमार्ग-766 पर बांदीपुर बाघ अभयारण्य के रास्ते यात्रा पर लगे प्रतिबंध के खिलाफ कालपेट्टा में पिछले 10 दिन से अनशन पर बैठे युवकों से मुलाकात की और उनके साथ एकजुटता जतायी। उन्होंने अनशन स्थल पर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा, "वन्य जीव संरक्षण जिस तरह आवश्यक है, उसी तरह लोगों की समस्याओं का भी समाधान निकाला जाना चाहिए। वायनाड के लोगों की समस्याओं को पूरा महत्व दिया जाना चाहिए और जल्द से जल्द उन्हें हल किया जाना चाहिए।" कांग्रेस सांसद ने अनशन के कारण अस्पताल में भर्ती हुए युवकों से भी मुलाकात की।
उन्होंने ट्विटर पर वायनाड में मीडिया को संबोधित करने की एक वीडियो भी अपलोड की।
सोनिया, मनमोहन, राहुल, प्रियंका हरियाणा में कांग्रेस के स्टार प्रचारक
नयी दिल्ली, 04 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह, वरिष्ठ नेता राहुल गांधी तथा प्रियंका गांधी वाड्रा को स्टार प्रचारक नियुक्त किया है।
कांग्रेस महासचिव मोतीलाल वोरा ने शुक्रवार को बताया कि इस सूची में हरियाणा के प्रभारी गुलाम नबी आजाद, वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, प्रदेश कांग्रेस अघ्यक्ष कुमारी सैलजा, विधानसभा में विपक्ष के नेता भूपेंद्रसिहं हुड्डा, आनंद शर्मा, किरन चौधरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दीपेंद्र हुड्डा, कुलदीप विश्नोई, सलमान खुर्शीद, रणदीपसिंह सुरजेवाला आदि प्रमुख नेताओं को शामिल किया गया है।
स्टार प्रचारकों की सूची में कांग्रेस शासित प्रदेशों के चार मुख्य मंत्री भी शामिल हैं। इनमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेंदरसिंह शामिल हैं।
पार्टी ने चुनाव वितरण में अनदेखी करने के आरोप लगा कर बागी तेवर अपनाए प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर को भी शामिल किया गया है। श्री तंवर ने दो अक्टूबर को टिकटों के वितरण में हेरफेर करने का आरोप लगाते हुए कहा था कि सोहना का टिकट पांच करोड रुपए में बिका है। तीन अक्टूबर को उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस कर खुद को सभी समितियों से मुक्त करने का श्रीमती गांधी से अनुरोध किया था।