देश के कई हिस्सों में बारिश के अलर्ट से दहशत में लोग
   Date02-Oct-2019
नई दिल्ली 
 2 अक्टूबर (वा)
बिहार और उत्तर प्रदेश समेत देश के विभिन्न हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी बारिश के नए अलर्ट से लोग दहशत में हैं जबकि केंद्र सरकार बिहार समेत देश के अन्य हिस्सों में आने वाली बाढ़ को नियंत्रित करने पर गंभीरता से विचार कर रही है।
मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर मध्यप्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान जताया है। इस दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तराखंड, उत्तर हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर मध्यप्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में आंधी और तूफान आने के आसार हैं। दक्षिण पश्चिम मानसून ओडिशा, कोंकण, गोवा, विदर्भ और तटीय आंध्र प्रदेश में कमजोर रहा जबकि पश्चिमी मध्यप्रदेश में अति सक्रिय और उत्तराखंड, गुजरात में मानसून सक्रिय रहा।
इस बीच बिहार में पिछले चार दिनों की भारी बारिश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है। इसके साथ ही बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश एवं बाढ़ से मरने वालों की संख्या भी 155 पहुंच गई है।