कश्मीर में अब निडर होकर जाएं पर्यटक- धर्मेंद्र प्रधान
   Date02-Oct-2019

 
नई दिल्ली 2 अक्टूबर (वा)
केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद स्थिति को अब सामन्य बताते हुए देश, विदेश के पर्यटकों से अपील की है कि वे वहां जाकर प्रकृति के सौंदर्य का निडर होकर आनंद उठाएं।
श्री प्रधान ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर यहां राजपथ पर आयोजित 'पर्यटन पर्वÓ का शुभारंभ करते हुए देश विदेश के पर्यटकों से यह अपील की। महात्मा गांधी के कारण भारत को विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का विशेष केंद्र बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 17 आइकनिक स्थलों को संपूर्ण सुविधाओं के साथ विकसित करने के अलावा 2022 तक 15 नए पर्यटक स्थल विकसित करने का लक्ष्य रखा है और उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में भारत पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र बनेगा। उन्होंने कहा कि देश का पर्यटन उद्योग 12 फीसदी आबादी को रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रहा है। जम्मू-कश्मीर में पर्यटन के कई प्राकृतिक स्थल हैं इसलिए पर्यटकों का सिर्फ दिल्ली तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि दिल्ली से बाहर जाकर पर्यटन का लुत्फ लेना चाहिए।
पर्यटक अनुच्छेद 370 हटने के बाद अब बिना भय के जम्मू- कश्मीर जाकर प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।
पर्यावरण और वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश में कई तरह के पर्यटन की संभावना है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां 500 जंगल हैं जहां वन पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी तरह से मरुभूमि पर्यटन, हिमालयी क्षेत्र का पर्यटन, धार्मिक स्थलों के दर्शन का पर्यटन, सांस्कृतिक पर्यटन आदि पर्यटन की विविधता हमारे यहां हैं और उनको बढऩे का लगातार काम चल रहा है इसी का परिणाम है कि 2014 में जहां 70 लाख विदेशी पर्यटक आते थे उनकी संख्या अब बढ़कर एक करोड़ पांच लाख तक पहुंच चुकी है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि देशी पर्यटकों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है और 2014 में जहां देशी पर्यटकों की संख्या 120 लाख थी वह अब बढ़कर 180 लाख तक पहुंच चुकी है। विश्व के पर्यटन नक्शे पर भारत की स्थिति बदली है और अब हम 64वें स्थान से छलांग लगाकर 34वें स्थान पर पहुंच चुके हैं।
पर्यटन मंत्री प्रहलादसिंह पटेल ने कहा कि राजपथ पर इस चौथे 'पर्यटन पर्वÓ आयोजित किया जा रहा है। उनका मंत्रालय राष्ट्रीय स्तर पर बापू की 150वीं जयंती पर दो से 13 अक्टूबर तक राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन पर्व का आयोजन कर रहा है। राजपथ पर यह पर्यटन पर्व छह अक्टूबर तक चलेगा। इस पर्यटन पर्व का आयोजन 'देखो अपना देशÓ थीम के साथ किया जा रहा है ताकि पर्यटकों को विभिन्न पर्यटन स्थलों तक जाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।