केन्द्र सरकार बेच रही सस्ता सोना
   Date10-Oct-2019

नई दिल्ली द्य 9 अक्टूबर।
चालू वित्त वर्ष में सोने में निवेश की सरकारी योजना सोवरेन गोल्ड बॉन्ड के पांचवें चरण में निवेश की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पांचवें चरण में निवेश करने की अवधि 7 से 11 अक्टूबर रखी है। बाजार में अभी10 ग्राम सोने का भाव 39,510 रुपए चल रहा है। ऐसे में सरकार सोवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए आपको बाजार भाव से कम दाम में सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है।
इतना पड़ेगा सस्ता- आज सोने का भाव 39,510 रुपए चल रहा है। यानी सोने की बाजार कीमत 3,951 रुपए प्रति ग्राम है। वहीं इस स्कीम के तहत आप 3,788 रुपए प्रतिग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। इसके अलावा डिजिटल मोड से पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 3,738 रुपए पड़ेगी। यानी आप सोने में बाजार मूल्य से प्रति ग्राम 213 रुपए कम कीमत पर गोल्ड में निवेश करेंगे।
बॉन्ड लाने के पीछे कारण - सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का मकसद सोने की फिजिकल डिमांड को कम करना है। इसके तहत सोना खरीदकर घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्ड में निवेश के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।
यहां से खरीद सकते हैं सोना
ये बॉन्ड बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए खरीद सकते हैं। ये बॉन्ड बैंकों से ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं।