देश

'एयर स्ट्राइक जैसे कदम से नहीं हिचकेंगे' -रक्षा मंत्रालय

  नई दिल्ली रक्षा मंत्रालय ने दो टूक कहा है कि जबतक पाकिस्तान आतंकी समूहों के खिलाफ विश्वसनीय कार्रवाई नहीं करता, तबतक भारत अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाता रहेगा। रक्षा मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलवामा अटैक से साबित होता है कि भारत लगातार पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के निशाने पर है।आतंकियों की घुसपैठ करा रही पाकिस्तानी सेना'  -रक्षा मंत्रालय की सालाना रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना जम्मू और कश्मीर में सीमा पार फायरिंग ..

कृषि निर्यात के लिए नॉन टेरिफ बेरियर्स समाप्त करने हेतु केन्द्र करे विशेष प्रयास - कमलनाथ

भोपाल द्य 18 जुलाई (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भारतीय कृषकों की आय बढ़ाने अंतरराष्ट्रीय बाजार में उनके उत्पाद के निर्यात के लिए 'नॉन टेरिफ बेरियर्सÓ हटाने पर केन्द्र सरकार से विशेष प्रयास करने को कहा है।श्री कमलनाथ आज वीडियो काफ्रेंस के जरिए नीति आयोग की कृषि के क्षेत्र में सुधार लाने के लिए मुख्यमंत्रियों की उच्चाधिकार समिति की बैठक में बोल रहे थे। बैठक में केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के बाहर के देशों विशेषकर यूरोप और अमेरिका ..

अयोध्या मामला - मध्यस्थता 31 जुलाई तक, अगली सुनवाई २ अगस्त को

नई दिल्ली द्य 18 जुलाई (वा) उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या मामले में मध्यस्थता प्रक्रिया की अवधि 31 जुलाई तक बढ़ा दी है। शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश एफएमआई कलीफुल्ला के नेतृत्व वाली मध्यस्थता समिति ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के समक्ष गुरुवार को अपनी रिपोर्ट सौंपी। न्यायालय ने समिति से आग्रह किया कि वह मध्यस्थता प्रक्रिया 31 जुलाई तक जारी रखे।द्व न्यायामूर्ति गोगोई ने कहा- हम मध्यस्थता समिति से यह अनुरोध करते हैं कि वह 31 जुलाई तक मध्यस्थता प्रक्रिया जारी ..

व्हिप के बावजूद 15 बागी विधायक सदन की कार्यवाही में नहीं हुए शामिल

बेंगलुरु द्य 18 जुलाई (वा) कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की ओर से पेश विश्वास प्रस्ताव पर बहस शुक्रवार सुबह तक के लिए स्थगित कर दी गई है। सदन में इस प्रस्ताव पर बहस के दौरान दोनों पक्षों के बीच तीखी नोंकझोंक देखने को मिली। इसके पूर्व कर्नाटक विधानसभा में संबंधित दलों के व्हिप जारी किए जाने के बावजूद कांग्रेस के 12 और जनता दल (एस) के तीन समेत कम से कम 15 विधायकों के गुरुवार को सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेने से एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन वाली सरकार पर खतरा और ..

कर्नाटक : जदएस-कांग्रेस को झटका

 नई दिल्ली द्य 17 जुलाई (वा) उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार को करारा झटका देते हुए बुधवार को कहा कि कांग्रेस एवं जनता दल (एस) के बागी विधायकों को विश्वास मत प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। गुरुवार को कुमार स्वामी सरकार को विश्वास मत हासिल करना होगा। शक्ति परीक्षण से तय होगा कुमार स्वामी जायेंगे या यदियूरप्पा सत्ता में वापसी करेंगे।न्यायालय ने हालांकि यह भी स्पष्ट किया कि इन विधायकों का इस्तीफा स्वीकार करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष के लिए कोई समय-सीमा ..

जाधव की फांसी पर रोक : भारत की बड़ी जीत

हेग द्य 17 जुलाई (वा) अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर बुधवार को रोक लगाते हुए पाकिस्तान को इस फैसले पर पुनर्विचार करने और इसकी प्रभावी समीक्षा करने का निर्देश दिया। न्यायालय ने श्री जाधव के मामले में योग्यता के आधार पर भारत के पक्ष में फैसला सुनाया। न्यायालय ने कहा कि पाकिस्तान ने श्री जाधव को वकील की सुविधा उपलब्ध न कराकर अनुच्छेद 36 (1) का उल्लंघन किया है और फांसी की सजा पर तब तक रोक लगी रहनी चाहिए, जब तक कि पाकिस्तान अपने फैसले ..

रास में भी एनआईए संशोधन विधेयक मंजूर

नई दिल्ली द्य 17 जुलाई (वा) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (संशोधन) विधेयक 2019 बुधवार को राज्यसभा में पास हो गया। इससे पहले लोकसभा में विधेयक को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। लोकसभा ने सोमवार को राष्ट्रीय अन्वेषण अधिकरण संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी दे दी थी, जिसमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को भारत से बाहर किसी अनुसूचित अपराध के संबंध में मामले का पंजीकरण करने और जांच का निर्देश देने का प्रावधान किया गया है। निचले सदन में विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा था कि ..

२६/११ हमले का मुख्य साजिशकर्ता हाफिज गिरफ्तार

इस्लामाबाद द्य मुुंबई हमले (२६/११) के मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद को पाकिस्तान की पंजाब पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने हाफिज को उस समय गिरफ्तार किया, जब वह गुजरांवाला जा रहा था। रिपोर्टों के अनुसार पाकिस्तान ने यह कार्रवाई अपने हवाई क्षेत्र से सभी नागरिक यातायात को खोल दिए जाने की घोषणा के एक दिन बाद और अमेरिका के साथ अपने संबंधों में सुधार के प्रयासों के तहत प्रधानमंत्री इमरान खान की अमेरिका यात्रा से पहले की है। ..

एनआईए विदेशों में कर सकेगी जांच २७८ मतों से विधेयक लोस में पारित

नई दिल्ली द्य 15 जुलाई (वा) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को विदेशी धरती पर जांच का अधिकार देने वाला विधेयक सोमवार को लोकसभा में छह के मुकाबले 278 मतों से पारित हो गया। ऑल इंडिया मजिलेस इत्तेहादुल मुस्लमीन के असदुद्दीन ओवैसी ने राष्ट्रीय अन्वेशन अभिकरण (संशोधन) विधेयक, 2019 पर मत विभाजन की मांग की। गृह मंत्री अमित शाह ने भी कहा कि वह स्वयं चाहते हैं कि मत विभाजन हो ताकि पता चले कि कौन आतंकवाद के खिलाफ है और कौन उसका समर्थक। हालांकि कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सभी विधेयक का समर्थन कर ..

आतंकवादी कोई भी हो, बख्शा नहीं जाएगा - शाह

नई दिल्ली द्य 15 जुलाई (वा) सरकार ने आतंकवाद को समूल नाश करने की प्रतिबद्धता जताते हुए लोकसभा में सोमवार को कहा कि आतंकवादी गतिविधियों के दोषी को बख्शा नहीं जाएगा, भले ही वह किसी भी जाति, धर्म, सम्प्रदाय या क्षेत्र का क्यों न हो। सरकार ने पाकिस्तान जैसे देश के बाज न आने पर सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट की तरह एयर स्ट्राइक के रास्ते भी अपनाने का संकल्प दोहराया।गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी संशोधन विधेयक 2019 पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए संबंधित विधेयक के कानून बनने के बाद दुरुपयोग की ..

भारतीय सीमा में चीन की सेना के घुसने की रिपोर्ट से सेना का इनकार

  भारत ने चीन की तरफ से अपनी सीमा में घुसपैठ की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सेना के सूत्रों के हवाले से बताया है कि चीन की सेना ने भारतीय सीमा में घुसपैठ नहीं की है।सेना के सूत्रों ने बताया कि चीन की सेना सादे कपड़े में औ..

खान-पान को मिलेगी नई पहचान

मप्र पर १ लाख 52 हजार 745 करोड़ का कर्जभोपाल द्य 10 जुलाई (वा) मध्यप्रदेश पर पिछले साल 31 मार्च की तारीख में एक लाख 52 हजार 745 करोड़ रुपए का कर्ज था, जो इस साल 31 मार्च की तारीख में बढ़कर एक लाख 80 हजार 988 करोड़ रुपए तक पहुंचने का अनुमान है। उधर वित्त मंत्री ने आज विधानसभा में कहा कि वर्ष 2019-20 के लिए विनियोग की कुल राशि दो लाख 33 हजार छह सौ पांच करोड़ रुपए है। वित्त मंत्री तरुण भनोत ने आज विधानसभा में बजट पेश करने के बाद संवाददाताओं को इस बारे में जानकारी दी। बताया गया कि महालेखाकार की ओर से ..

मनरेगा के लिए 2500 करोड़ रुपए दिए जाएंगे

बजट की प्रमुख घोषणाएंह्न भोपाल में आधुनिक लाइब्रेरी खोली जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग के लिए बजट में 24 हजार करोड़ का प्रावधान।। ह्न प्रदेश सरकार देशभक्ति को बढ़ावा देगी। प्रदेश सरकार ने तीस लाख किसानों का कर्जा माफ किया। किसानों के लिए कृषक बंधु योजना शुरू होगी। बागवानी और प्रसंस्करण के लिए 400 करोड़ का प्रावधान। ह्न किसानों के बिजली के बिल आधे किए गए। इंदिरा ज्योति योजना से 100 यूनिट बिजली खपत पर 100 रुपए बिजली बिल आ रहा है। ह्न अंतर्राष्ट्रीय स्तर की स्वीमिंग और फुटबॉल एकेडमी शुरू होगी। प्रदेश में ..

बल्लेबाजों ने तोड़ा करोड़ों भारतीयों का सपना, न्यूजीलैंड फाइनल में

 मैनचेस्टर ठ्ठ विश्वकप वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से हारकर टीम इंडिया का सफर यहीं पर समाप्त हो गया है। कीवी टीम ने पहले खेलते हुए 240 रन का लक्ष्य दिया था लेकिन भारतीय टीम 18 रन से यह मैच हार गई। खराब शुराआत के बाद रविंद्र जडेजा (77) और एमएस धोनी (50) ने भारतीय पारी को पटरी पर लाने की शानदार कोशिश की। लेकिन दोनों ही बल्लेबाज अंतिम पलों में अपने विकेट गंवा बैठे और भारत को यहां 18 रन से हार का सामना करना पड़ा। एक वक्त 92 रन पर 6 विकेट गंवा चुकी टीम इंडिया को जडेजा-धोनी ने बखूबी ..

भाजपा सांसद २ से ३१ अक्टूबर के बीच करेंगे १५० किमी की पदयात्रा

नई दिल्ली द्य 9 जुलाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए भाजपा के सांसदों से 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच उनके निर्वाचन क्षेत्रों में पदयात्रा की शुरुआत करने का निर्देश दिया है। संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। भाजपा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर देश के प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में दो अक्टूबर से लेकर 31 अक्टूबर तक 150 किलोमीटर की पदयात्राएं आयोजित करेगी, जिनमें उसके सांसद भाग लेंगे और वे पौधारोपण करने के साथ ही आजादी की ..

अब कांग्रेस अध्यक्ष की बपौती नहीं रहेगा शहीद स्मारक

नई दिल्ली द्य 9 जुलाई (ए) देश के संवैधानिक संस्थाओं, ट्रस्टों, स्मारकों को अपनी बपौती समझने वाली कांग्रेस को तगड़़ा झटका देने की केन्द्रसरकार तैयारी कर चुकी है। लोकसभा में कांग्रेस के विरोध के बीच जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक, 2019 पेश किया गया जिसमें न्यासी के रूप में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष को हटाकर उसके स्थान पर लोकसभा में मान्यता प्राप्त विरोधी दल का नेता या उस स्थिति में सदन में सबसे बड़े एकल विरोधी दल के नेता को न्यासी बनाने का प्रस्ताव किया गया है। इसके लिए जब ..

निजी क्षेत्र में 70 फीसदी रोजगार स्थानीय को देने का विचार-नाथ

भोपाल द्य 9 जुलाई (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज विधानसभा में कहा कि सरकार निजी क्षेत्र में राज्य के मूल निवासियों को 70 फीसदी रोजगार दिए जाने से जुड़ा कानून बनाने पर विचार कर रही है।श्री कमलनाथ ने प्रश्नकाल के दौरान भाजपा विधायक यशपालसिंह सिसौदिया के पूरक सवाल के जवाब में ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य में कई वर्षों से बाहर के युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार मिल रहा था। उन्होंने कहा कि उन्होंने सरकार के पहले दिन से निजी क्षेत्रों में राज्य के मूल निवासियों को 70 फीसदी रोजगार की ..

कुमारस्वामी बोले - जेडीएस के सभी मंत्रियों ने भी दिया इस्तीफा, कैबिनेट में फेरबदल जल्द

बेंगलुरु/नई दिल्ली द्य 8 जुलाई (वा) कांग्रेस ने एक दर्जन से अधिक विधायकों के इस्तीफे से संकट में फंसी कर्नाटक की 13 माह पुरानी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार को बचाने की अंतिम कोशिश के तहत सोमवार को कहा कि मंत्रिमंडल में फेरबदल करने और असंतुष्ट विधायकों को उसमें जगह देने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए उसके मंत्रियों ने स्वेच्छा से इस्तीफा दे दिया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने ट्वीट करके बताया है कि कांग्रेस के 21 मंत्रियों की तरह जेडीएस के भी सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। उधर गठबंधन ..

खाद्य आपूर्ति निगम अधिकारी निकला करोड़पति

इंदौर द्य 8 जुलाई (वा) लोकायुक्त पुलिस ने सोमवार तड़के मध्यप्रदेश खाद्य आपूर्ति निगम के प्रबंधक पद पर रह चुके सलमान हैदर के इंदौर के तीन व कटनी के एक ठिकाने पर छापामार कार्रवाई की। इस कार्रवाई में मकान, दुकान, फ्लैट, लाखों की नकदी, जेवरात सहित करोड़ों की संपत्ति मिली है। छापे के दौरान अधिकारी ने ढाई लाख रुपए बैग में भरकर डक्ट में फेंक दिया।ये संपत्ति मिली - डीएसपी पटेल ने बताया कि कार्रवाई में तीन फ्लैट पलसीकर, छत्रीपुरा में मकान, महालक्ष्मी नगर में दुकान, ग्लैमर हाईवे सिटी राऊ-पीथमपुर रोड पर दो प्लाट, ..

भारतीय टीम की नजर सिर्फ जीत पर - विराट

मुकाबले के दौरान बारिश की संभावनालीड्स 8 जुलाई (ए/वा)।न्यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्वकप सेमीफाइनल से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने जीत का भरोसा जताया। कोहली ने कहा कि टीम इंडिया आत्मविश्वास से भरी हुई हुई है। सेमीफाइल मुकाबले पर विराट ने कहा कि दवाब के मौकों पर टीम इंडिया हमेशा उम्मीद पर खरी उतरी है। उन्होंने कहा कि उनकी टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत की रणनीति के साथ उतरेगी। उधर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने भी कहा कि हम फाइनल में पहुंचेंगे, हम दबाव में नहीं हैं।टूर्नमेंट ..

चंद्रयान-2 को अंतरिक्ष में भेजने के लिए इसरो तैयार, आज लॉन्च पैड पर स्थापित होगा रॉकेट

नई दिल्ली। चंद्रयान-1 अभियान में हुई थी चांद की सतह पर पानी की मौजूदगी की खोज। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के महत्वकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 के लॉन्चिंग में अब मात्र एक हफ्ते का समय बचा है। चंद्रयान-2 को जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (जीएसएलवी) एमके- ढ्ढढ्ढढ्ढ रॉकेट से अंतरिक्ष में भेजा जाना है। इसके लिए रविवार को श्री हरिकोटा के लॉन्च पैड पर जीएसएलवी मार्क तीन को स्थापित किया जाएगा।इसरो के अध्यक्ष डॉक्टर के. सिवन ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सातवें दीक्षांत ..

कर्नाटक संकट को लेकर अब निगाहें कुमारस्वामी पर टिकीं

बेेंगलुरु 7 जुलाई (वा) तेरह माह पुरानी कर्नाटक की जनता दल (एस) - कांग्रेस गठबंधन सरकार शनिवार को 13 विधायकों के इस्तीफा दे देने से संकट में फंस गई और अब सभी की निगाहें अमेरिका के एक सप्ताह के दौरे के बाद आज रात यहां लौट रहे मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी पर लगी हुई हैं। राजनीतिक क्षेत्रों से मिली रिपोर्टों के अनुसार सोमवार को कुछ और विधायक इस्तीफा दे सकते हैं जिससे राज्य सरकार का संकट और गहरा सकता है। कांग्रेस नेताओं ने सरकार बचाने के लिए मसले सुलझाने के प्रयास शुुरू कर दिए हैं और इस कड़ी में कांग्रेस ..

गांव, गरीब और किसान पर सरकार का ध्यान

नई दिल्ली 5 जुलाई (ए) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार-दो के पहले बजट में ही अपनी सरकार का एजेंडा पेश किया। उन्होंने बजट भाषण में कहा कि सरकार के प्रत्येक कार्य एवं योजना के केंद्र में गांव, गरीब और किसान हैं। वित्त मंत्री ने दावा करते हुए कहा कि 2022 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार में बिजली का कनेक्शन और स्वच्छ ईंधन आधारित रसोई सुविधा होगी। हर व्यक्ति के पास अपना घर होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 2019-20 से 2021-22 तक पात्रता रखने वाले लाभार्थियों को 1.95 करोड़ ..

इसी वर्ष 30 खरब डॉलर की होगी भारतीय अर्थव्यवस्था - सीतारमण

नई दिल्ली 5 जुलाई (वा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में शुक्रवार को वर्ष 2019-20 का आम बजट पेश करते हुए कहा कि गांव, गरीब और किसान मोदी सरकार के केन्द्र बिन्दु हैं और देश की अर्थव्यवस्था इसी वर्ष 30 खरब डॉलर की हो जाएगी। श्रीमती सीतारमण ने 49 वर्षों के बाद एक महिला वित्त मंत्री के रूप में अपना पहला आम बजट पेश करते हुए कहा कि वर्ष 2014 में देश की अर्थव्यवस्था 1.8 खरब डॉलर की थी, जो वर्ष 2019 में बढ़कर 2.7 खरब डॉलर की हो गई है और इसी वर्ष यह 30 खरब डॉलर की हो जाएगी। अगले कुछ वर्षों में भारतीय ..

बजट से गरीब को बल, युवा को बेहतर कल मिलेगा - मोदी

नई दिल्ली 5 जुलाई (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आम बजट को देश के लोगों की आशा, आकांक्षा और विश्वास पर आधारित बताते हुए कहा कि इससे गरीब को बल और युवाओं को बेहतर कल मिलेगा।बजट पर त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए श्री मोदी ने कहा कि बजट आशा और उम्मीदों से भरा हुआ है और इससे यह विश्वास मिलता है कि देश की दिशा और गति सही है। बजट को 21 वीं सदी की आकांक्षाओं पर आधारित बताते हुए उन्होंने यह लोगों के सपनों को पूरा करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब-किसान-दलित-पीड़ित-शोषित-वंचित को सशक्त ..

सीतारमण ने बदली परंपरा - ब्रीफकेस में नहीं, कपड़े में लपेटकर लाईं बजट

नई दिल्ली 5 जुलाई (वा) देश की पूर्णकालिक पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने के दौरान वर्षों पुरानी परंपरा को बदल दिया। वित्त मंत्री लोकसभा में बजट पेश करने के लिए जब अपने मंत्रालय से बाहर आईं तो उनके हाथ में इस मौके पर पहले के वित्त मंत्रियों के हाथ में नजर आने वाला लाल रंग का ब्रीफकेस नहीं, बल्कि इसी रंग का अशोक स्तंभ वाला मखमली कपड़े का एक पैकेट था, जिसमें बजट रखा हुआ था। मुख्य आर्थिक सलाहकार के. सुब्रमण्यम ने ब्रीफकेस ..

पुरी में जगन्नाथ रथयात्रा उत्सव में उमड़ा जनसैलाब

पुरी द्य 4 जुलाई (वा)। ओडिशा की तीर्थ नगरी पुरी में तीन किलोमीटर लंबी भव्य सड़क गुरुवार को मानव रथ के रूप में बदल गई और देश भर से आये 10 लाख से अधिक श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा में शामिल हुए। रंग बिरंगे फूलों से सजाए गए तीनों प्रमुख देवता भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई भगवान बलवद्र और उनकी बहन देवी सुभद्रा के रथों को उनके मूल निवास से उनके जन्मस्थान गुंडिचन मंदिर तक ले जाया गया। मंदिर के जगनमोहन, नटमंडप और भोगमंडप शीर्ष समेत सभी चारों दरवाजों को फूलों से सजाया गया था। जैसे ही भगवान ..

चालू वित्त वर्ष में विकास दर ७ प्रतिशत रहेगी

नई दिल्ली द्य 4 जुलाई (वा) भारत को वर्ष 2025 तक 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को हासिल करने के लिए देश की आर्थिक विकास दर की गति के वार्षिक आठ फीसदी रखने की आवश्यकता बताते हुए आर्थिक समीक्षा 2018-19 में चालू वित्त वर्ष में विकास दर सात प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है। शुक्रवार को अपना पहला बजट प्रस्तुत करने के पूर्व वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को आर्थिक समीक्षा संसद में पेश की। इसमें 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की रणनीति का खाका पेश किया ..

जोरदार बारिश से कई स्थानों पर नदी-नाले आए उफान पर

भोपाल द्य 4 जुलाई (वा) मध्यप्रदेश में मानसून की गतिविधियां जोर पकडऩे के कारण राज्य के अधिकांश स्थानों पर आज अच्छी बरिश हुई और कई स्थानों पर नदी-नाले में जलस्तर बढ़ा है। प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य झाबुआ और आलिराजपुर जिले में लगातार रुक-रुक हो रही अच्छी बारिश के कारण दोनों जिलों में नदी नाले उफान पर बह रहे हैं। लगातार हो रही बारिश के चलते कई रपटो पर पानी आ गया है। थांदला की ऋतुराज कालोनी में पानी भर जाने से लोगों की मुश्किले बढ़ गई है। अनास, माही, पम्पावती, पदमावती, नौगांवा, हथनी, सुकड़ी आदि नदियां ..

ननिहाल पहुंचे भगवान जगन्नाथ

अहमदाबाद 4 जुलाई (वा) गुजरात में अहमदाबाद शहर के जगन्नाथ मंदिर से रथ पर सवार होकर निकले भगवान जगन्नाथ श्रद्धालुओं को दर्शन देते हुए करीब छह घंटे में ननिहाल सरसपुर पहुंच गए।आषाढ़ी दूज के मौके पर कड़ी सुरक्षा के बीच यहां के जमालपुर स्थित ऐतिहासिक जगन्नाथ मंदिर की 142वीं वार्षिक रथयात्रा में गुरुवार सुबह रथ पर सवार होकर निकले भगवान जगन्नाथ परंपरागत मार्ग से होकर अपराह्न ननिहाल सरसपुर पहुंच गए, जहां ननिहालवासियों ने रथयात्रा का स्वागत किया और भक्तों को भोजन करवाया। भोजन में 1500 किलोग्राम मोहनथाल मिठाई, ..

राहुल जैसा साहस बहुत कम लोगों में - प्रियंका

नई दिल्ली 4 जुलाई (वा) कांग्रेस की पूर्वी उत्तरप्रदेश की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने भाई एवं पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के पार्टी कार्यकर्ताओं को खुला पत्र लिखकर पद से इस्तीफा देने की घोषणा करने पर गुरुवार को उनकी सराहना की और कहा कि उन्होंने जो किया, उसका साहस बहुत कम लोगों में होता है। श्रीमती वाड्रा ने कहा- राहुल गांधी आपने जो किया, उसकी हिम्मत बहुत ही कम लोगों में होती है। आपके फैसले का तहेदिल से सम्मान करते हैं। गौरतलब है कि श्री गांधी ने बुधवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के नाम ..

जापान-अमेरिका-भारत लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्ध - मोदी

ओसाका द्य 28 जून (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकतंत्र के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराते हुए शुक्रवार को कहा कि जिस प्रकार 'जयÓ का अर्थ भारत में विजय होता है, उसी प्रकार जापान-अमेरिका-भारत (जय) की रूपरेखा विश्व में लोकतांत्रिक मूल्यों को स्थापित करने में कारगार सिद्ध होगी। उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ एकजुट और ठोस लड़ाई का आह्वान करते हुए आतंकवाद के वित्त पोषण के साथ इस खतरे से निपटने के लिए वैश्विक बैठक के अपने नए विचार पर जोर दिया है। श्री मोदी ने यहां जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर भारत, ..

जापान-अमेरिका-भारत लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्ध - मोदी

ओसाका द्य 28 जून (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकतंत्र के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराते हुए शुक्रवार को कहा कि जिस प्रकार 'जयÓ का अर्थ भारत में विजय होता है, उसी प्रकार जापान-अमेरिका-भारत (जय) की रूपरेखा विश्व में लोकतांत्रिक मूल्यों को स्थापित करने में कारगार सिद्ध होगी। उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ एकजुट और ठोस लड़ाई का आह्वान करते हुए आतंकवाद के वित्त पोषण के साथ इस खतरे से निपटने के लिए वैश्विक बैठक के अपने नए विचार पर जोर दिया है। श्री मोदी ने यहां जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर भारत, ..

आरक्षण संबंधी विधेयक लोस में पेश

नई दिल्ली द्य 28 जून (वा) लोकसभा ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि छह माह बढ़ाने वाले सांविधिक संकल्प को शुक्रवार को ध्वनिमत से पारित कर दिया। जम्मू-कश्मीर में पिछले वर्ष जून से राज्यपाल तथा राष्ट्रपति शासन लागू है। उधर सरकार ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि छह माह और बढ़ाने का प्रस्ताव और राज्य के जम्मू, कठुआ और सांबा जिलों में अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे गांवों में रहने वाले लोगों को आरक्षण का लाभ दिए जाने संबंधी विधेयक को लोकसभा में पेश किया। गृह मंत्री अमित शाह ने सदन में ..

इंग्लैंड के खिलाफ केसरिया रंग में होगी भारतीय टीम

 लंदन 28 जून (वा) आईसीसी विश्वकप में अपने शानदार प्रदर्शन से वाहवाही लूट रही टीम इंडिया फिलहाल अपनी जर्सी को लेकर सुर्खियों में बनी हुई है, और उसके मेज़बान इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अपने 'ब्लूÓ रंग को छोड़कर केसरिया रंग में रंगने की खबर ने विवाद खड़ा कर दिया है।विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को अगले विश्वकप मुकाबले में उतरेगी। यह पहला मौका है, जब भारत के मैच से पहले उसके प्रदर्शन और परिणाम के बजाय सभी की निगाहें इस बात पर लगी हैं कि वह किस रंग की जर्सी ..

स्विट्जरलैंड ने भगोड़े नीरव मोदी का बैंक खाता किया फ्रीज

स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी को बड़ा झटका देेते हुए उसके और उसकी बहन पूर्वी मोदी के बैंक खाते फ्रीज कर दिए हैं, जिनमें करीब 283.16 करोड़ रुपए हैं। ईडी की विशेष अपील पर स्विट्जरलैंड ने यह कदम उठाया है। ईडी ने कहा था कि दोनों के बैंक खाते में भारतीय बैंकों से अवैध तरीके से राशि जमा कराई गई है। इस वर्ष मार्च से लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में नीरव पर पंजाब नेशनल बैंक को करीब साढ़े 13 हजार करोड़ रुपए का चूना लगाने का आरोप है। उसकी जमानत याचिका कई बार खारिज हो चु..

मालवा-निमाड़ के सांसदों का स्वदेश इंदौर ने दिल्ली में किया सम्मान

गुरुवार   स्वदेश समाचारदैनिक स्वदेश इंदौर ने नई दिल्ली में गत दिनों मालवा-निमाड़ क्षेत्र के सांसदों का सम्मान समारोह आयोजित किया। मप्र भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व खंडवा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के त्रिमूर्ति लेन स्थित सरकारी आवास पर आयोजित इस कार्यक्रम में स्वदेश इंदौर के प्रबंध संपादक दिनेश गुप्ता ने मंदसौर के सांसद सुधीर गुप्ता, इंदौर के सांसद शंकर लालवानी, रतलाम से गुमान सिंह डामोर, उज्जैन से अनिल फिरोजिया, देवास से महेन्द्र सोलंकी, खरगोन से गजेन्द्र पटेल और बैतूल से सांसद दुर्गादास ..

भारत ने विंडीज को 125 रन से हराया, सेमीफाइनल से सिर्फ एक जीत दूर

नई दिल्ली आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के 34वें मुकाबले में टीम इंडिया ने वेस्ट इंडीज को 125 रनों से हरा दिया। भारतीय टीम ने मैच में मैन ऑफ द मैच विराट (72) और धोनी (56) की हाफ सेंचुरी की बदौलत 7 विकेट पर 268 रन बनाए थे। जवाब में बैटिंग करने उतरी विंडीज की टीम मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल की घातक गेंदबाजी के आगे टिक नहीं सकी और 34.2 ओवर में ही 143 रन पर ऑलआउट हो गई।..

विश्व भारत की तरफ निहार रहा है, मौजूद संभावनाएं 'गेटवे के रूप - मोदी

ओसाका द्य 27 जून (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम चुनाव में अपनी सरकार के दोबारा चुने जाने को सच्चाई की जीत बताते हुए कहा है कि विश्व आज भारत की तरफ निहार रहा है और यहां मौजूद संभावनाओं को 'गेटवेÓ के रूप में देखा जा रहा है।यहां आयोजित जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए श्री मोदी ने गुरुवार को भारतीय समुदाय को संबोधित किया। श्री मोदी के संबोधन के दौरान 'मोदी-मोदीÓ और 'जय श्रीरामÓ के नारे भी गूंजे। जी 20 शिखर सम्मेलन 29 जून तक चलेगा और इस दौरान श्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ..

देश को पुराने दौर में ले जाने को तैयार नहीं हैं लोग- मोदी

नई दिल्ली 26 जून (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए आज कहा कि जनता देश को पुराने दौर में ले जाने के लिए तैयार नहीं है बल्कि वह नए भारत के सपने को पूरा करने के लिए लालायित है इसलिए सभी को मिलकर गांधी के मॉडल को आगे बढ़ाते हुए नई पीढ़ी की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए राष्ट्र निर्माण में जुटने की जरूरत है। श्री मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में करीब 12 घंटे चली चर्चा का बुधवार को जवाब देते हुए सदन में विपक्ष द्वारा सरकारी कामकाज में बार-बार ..

ब्रह्मलीन स्वामी सत्यमित्रानंद गिरिजी को भू-समाधि दी

हरिद्वार द्य 26 जून (वा)भारत माता मंदिर के संस्थापक और महामंडलेश्वर ब्रह्मलीन सत्यमित्रानंद गिरी को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच आश्रम परिसर में ही भू-समाधि दी गई। बुधवार को भू-समाधि से पहले वरिष्ठ नेताओं, नामी संतों समेत विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने उन्हें नम आंखों से अंतिम विदाई दी। ठ्ठ केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ब्रह्मलीन सत्यमित्रानंद सच को स्वीकार करने वाले संत थे। व्यक्तिगत उन्होंने अपने लिए कुछ नहीं किया। वे चाहते थे कि भारत विश्व गुरु बनकर विश्व का नेतृत्व करे। वे यही सपना ..

देश को पुराने दौर में ले जाने को तैयार नहीं हैं लोग- मोदी

नई दिल्ली 26 जून (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए आज कहा कि जनता देश को पुराने दौर में ले जाने के लिए तैयार नहीं है बल्कि वह नए भारत के सपने को पूरा करने के लिए लालायित है इसलिए सभी को मिलकर गांधी के मॉडल को आगे बढ़ाते हुए नई पीढ़ी की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए राष्ट्र निर्माण में जुटने की जरूरत है। श्री मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में करीब 12 घंटे चली चर्चा का बुधवार को जवाब देते हुए सदन में विपक्ष द्वारा सरकारी कामकाज में बार-बार ..

भारत-प्रशांत साझेदारी शांति, सुरक्षा और समृद्धि के लिए - जयशंकर

नयी दिल्ली विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से बुधवार को ईरान समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। डॉ जयशंकर ने इस महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुलाकात के बाद पत्रकारों को संबोधित करते कहा, " मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि भारत-प्रशांत साझेदारी किसी के खिलाफ नहीं बल्कि यह शांति, सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि के लिए है।" विदेश मंत्री ने कहा कि भारत ऐसी जगह तलाश रहा है जहां वैश्विक भलाई के लिए स्वतंत्र सहयोगियों के साथ मिलकर काम किया जा सके। भारत के साथ सहयोग और आपसी ..

कांग्रेस नेता अधीर रंजन के बिगड़े बोल : प्रधानमंत्री की तुलना नाली से की, सेल्समैन भी बताया

नई दिल्ली द्य 24 जून (वा) कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के विवादित बोल थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। आज लोकसभा में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सेल्समैन बताया। इसके बाद उन्होंने नाली का जिक्र कर प्रधानमंत्री मोदी को निशाना बनाया। हालांकि बाद में उन्होंने अपनी खराब हिंदी का हवाला देते हुए माफी मांग ली। सफाई देते हुए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, एक भाजपा सांसद ने प्रधानमंत्री की तुलना स्वामी विवेकानंद से की थी, क्योंकि दोनों के नाम में समानता है और दोनों को एक जैसा बताया था। इससे बंगाल ..

विदेशी मुद्रा भंडार 1.35 अरब डॉलर घटा

 मुंबई  देश का विदेशी मुद्रा भंडार 14 जून को समाप्त सप्ताह में 1.35 अरब डॉलर घटकर 422.20 अरब डॉलर रह गया। इससे पहले 7 जून को समाप्त सप्ताह में यह 1.69 अरब डॉलर बढ़कर 13 महीने से ज्यादा के उच्चतम स्तर 423.55 अरब डॉलर पर रहा था। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, 14 जून को समाप्त सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार के सबसे बड़ी घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 1.35 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई और सप्ताहांत पर यह 394.45 अरब डॉलर रह गया। स्वर्ण भंडार 22.97 अरब डॉलर पर स्थिर रहा।..

कभी भी कोई भी चुनाव आ जाए, कोई बूथ कमजोर न रहे - रामलालजी

राष्ट्रीय संगठन महामंत्री ने कहा- सदस्यता अभियान में हर बूथ पर हो फोकसभोपाल। लोकसभा चुनाव से पहले हमारे संगठन ने 50 फीसदी से ज्यादा वोट प्राप्त करने का लक्ष्य तय किया था। हमने देश के 224 लोकसभा क्षेत्रों में 50 फीसदी से ज्यादा वोट हासिल किए। हमें हर बूथ को ऐसा ही बनाना है। सदस्यता अभियान में इस बात का ध्यान रखें, ताकि मध्यप्रदेश में जब भी, जो भी चुनाव हो, तो हमारा कोई बूथ कमजोर न रहे। यह बात भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री श्री रामलाल ने सदस्यता अभियान की प्रदेश स्तरीय बैठक में कही। ..

जसोल में आंधी से पंडाल गिरा, 14 श्रद्धालुओं की मौत

बाड़मेर 23 जून (वा) राजस्थान में बाड़मेर जिले के बालोतरा कस्बे में स्थित जसोल धाम में चल रही कथा के दौरान आज अचानक मौसम में आए बदलाव से पंडाल गिरने से चौदह श्रद्धालुओं की मौत हो गई तथा पचास से अधिक घायल हो गए। सूत्रों के अनुसार जसोल में माता रानी भटियाणीजी की कथा चल रही थी, जिसमें बड़ी तादाद में श्रद्धालु उपस्थित थे। अचानक इस दौरान मौसम में आए बदलाव से आंधी एवं बरसात के चलते पंडाल गिर गया, जिससे बारिश के कारण पंडाल में करंट फैल गया। हादसे में करीब चौदह श्रदालुओं की मौत हो गई तथा पचास से अधिक घायल ..

22 राज्यों में मानसून की दस्तक, सात राज्यों को अभी भी इंतजार

देरी से चल रहा मानसून सक्रिय हुआ है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में वाराणसी और बहराइच तक मानसून ने दस्तक दे दी है। अब तक मानसून 22 राज्यों में एवं पांच केंद्र शासित प्रदेशों में पूर्ण या आंशिक रूप से सक्रिय हो चुका है। जबकि सात राज्यों एवं दो केंद्र शासित प्रदेशों में मानसून के अगले दो सप्ताह के भीतर सक्रिय होने के आसार हैं। ..

शोपियां में मुठभेड़, चार आतंकवादी ढेर

श्रीनगर जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में रविवार को सुरक्षाबलों के घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान हुई मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गये। पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि आतंकवादियों के छिपे होने की खुफिया जानकारी के आधार पर जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी), राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने आज तड़के बारिश के बावजूद शोपियां जिले में कीगम क्षेत्र के दारमदोरा गांव में संयुक्त रूप से घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किया। गांव से बाहर निकलने के सभी रास्तों ..

मोदी समेत भाजपा नेताओं ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अन्य नेताओं ने रविवार को भारतीय जन संघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। श्री मोदी ने ट्वीट किया, "डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनके बलिदान दिवस पर याद करता हूं। एक सच्चे देशभक्त और राष्ट्रवादी भक्त डॉ मुखर्जी ने भारत की एकता और अखंडता के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।"प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, "एक मजबूत और एकजुट भारत के लिए दिवंगत मुखर्जी का जुनून हमें लगातार प्रेरित करता ..

दो तीन दिन में मध्यप्रदेश में दस्तक दे सकता है मानसून

भोपाल, दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले दो-तीन दिन में मध्यप्रदेश में दस्तक दे सकता है।स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक जी डी मिश्रा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से सक्रिय हुआ मानसून आज छत्तीसगढ़ में पहुंच गया है तथा अगले दो-तीन दिन में मध्यप्रदेश में भी मानसूनी बारिश की झमाझम होने का अनुमान है।श्री मिश्रा ने बताया कि मानसून शहडोल संभाग के अनूपपुर और डिंडोरी जिलों से मध्यप्रदेश में प्रवेश कर सकता है तथा इसके दो दिन बाद राजधानी भोपाल तक पहुंचने की उम्मीद है।उन्होंने बताया कि इसी के साथ अरब ..

योग से दुनिया को निरोग बनाने में जुटे लोगों पर गर्व - मोदी

नई दिल्ली,) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को बढावा देने तथा इसके प्रचार और प्रसार में अहम योगदान के लिए प्रधानमंत्री सम्मान पाने वाले व्यक्तियों एवं संस्थानों को शुभकामनाएं दी हैं।..

लोकसभा में आज फिर पेश होगा तीन तलाक विधेयक,

सरकार ने सितंबर 2018 और फरवरी 2019 में दो बार तीन तलाक अध्यादेश जारी किया था. इसका कारण यह है कि लोकसभा में इस विवादास्पद विधेयक के पारित होने के बाद वह राज्यसभा में लंबित रहा था। मुस्लिम महिला (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) अध्यादेश, 2019 के तहत तीन तलाक के तहत तलाक अवैध, अमान्य है और पति को इसके लिए तीन साल तक की कैद की सजा हो सकती है।तीन तलाक विरोधी विधेयक पर कांग्रेस ने कहा कि विधेयक में अभी भी कुछ ऐेसे मुद्दे हैं जिन पर वह चर्चा करेगी और विरोध भी करेगी। पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने संवाददाताओं ..

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पूरा देश योग के आसन लगाते नजर आया

नई दिल्‍लीसमंदर से लेकर 18 हजार फीट। और तो और जानवर भी! शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पूरा देश योग के आसन लगाते नजर आया। सुबह की पहली किरण के साथ ही उत्‍तर से लेकर दक्षिण तक और पूरब से लेकर पश्चिम करोड़ों की संख्‍या में देशवासियों ने योग में हिस्‍सा लिया। माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में 18000 फीट की ऊंचाई पर लद्दाख में आईटीबीपी के जवानों ने योग किया, वहीं आर्मी की डॉग यूनिट के योग ने सबका मन मोह लिया। समंदर में भी योग दिवस की धूम रही और नौसेना के जवानों ने आईएनएस ..

जलसंकट से निपटना व कृषि निवेश बढ़ाना सरकार की प्राथमिकता-कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बढ़ते जलसंकट पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए स्वच्छता मिशन की तरह जल संरक्षण अभियान चलाने की आवश्यकता जताई है और कहा है कि बढ़ती जनसंख्या की खाद्यान्न जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार कृषि उत्पादकता बढ़ाने पर 25 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेगी।..

हिमाचल में 500 फीट गहरी खाई में गिरी बस, 20 की मौत

हिमाचलप्रदेश के कुल्लू जिले में बड़ा हादसा हुआ है। मिली जानकारी के मुताबिक बंजार से एक किलोमीटर आगे भियोठ मोड़ के पास एक निजी बस 500 फीट गहरी खाई में गिर गई है। हादसे में अभी तक 20 लोगों की मौत और कई घायल हैं। कुल्लू से गाड़ागुशैणी की तरफ जा रही बस यात्रियों से खचाखच भरी हुई थी।..

राष्ट्र को सर्वोपरि मानने वाला दल आए सत्ता में - भैयाजी जोशी, सरकार्यवाह, रा.स्व. संघ

भारत राष्ट्र को सर्वोपरि मानने वाला, देश के हित में सोचने वाला राजनीतिक समूह केंद्र सरकार की बागडोर संभाले यही संघ की इच्छा है। संकुचित बातों से ऊपर उठकर देश हित में सोचने वाला राजनीतिक समूह सत्ता में आना चाहिए। उक्त प्रेरक विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह श्री सुरेश जोशी "भैयाजी" ने साक्षात्कार में व्यक्त किए... प्रस्तुत हैं चर्चा के अंश - संघ की 'राष्ट्रवाद की भूमिका पर उपस्थित प्रश्नों के प्रति संघ की भूमिका क्या है?- वास्तव में यह चर्चा ही अनावश्यक है। संघ की राष्ट्रीयता की कल्पना ..

संस्कृति से सरोकार है भारतीय राष्ट्रवाद का

जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कहते हैं कि हमारे लिए दल से ऊपर देश है, अब हर नेता अपने तरीके से देश भक्ति को प्रस्तुत करने लगा है, राजनीति का गिरगट के समान रंग बदले जाता है। आजादी के बाद समाजवादी होने की स्पर्धा चली, हर नेता के मुंह से समाजवादी शब्द निकलता था, इसी तरह धर्मनिरपेक्ष का पाखंड भी चलता रहा। चाहे इन वैचारिक बिन्दुओं पर बहस न हो, लेकिन इन शब्दों की गूंज राजनीतिक गलियारों में सुनाई देती रही। अब राजनीतिक नेतृत्व को आभास हुआ कि नरेन्द्र मोदी देश भक्ति को प्रखरता से प्रस्तुत करते हैं। उनके..

पद्म पुरस्कार 2019: कुलदीप नैयर (मरणोपरांत), शंकर महादेवन, सहित 56 सम्मानित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस वर्ष के पद्म पुरस्कारों के लिए चुने गए 112 प्रेरक हस्तियों में से 56 को सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में सम्मान प्रदान किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को दिवंगत पत्रकार कुलदीप नैयर को पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया। उनकी पत्नी भारती नायर ने यह पुरस्कार लिया। इसके अलावा कबड्डी टीम के कप्तान अजय ठाकुर को पद्म श्री सम्मान दिया गया। वहीं, बजरंग पूनिया को भी पद्म श्री सम्मान दिया गया। जानेमाने म्यूजिक डायरेक्टर और गायक शंकर महादेवन ..

11 अप्रैल से शुरू होगा लोकतंत्र का महापर्व, 23 मई को आयेंगे नतीजे

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 का चुनावी बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग ने रविवार शाम हुई प्रेस कांफ्रेंस में स्पष्ट कर दिया कि देश में आम चुनाव सात चरणों में संपन्न होंगे। 19 मई को मतगणना के साथ ही देश में नई सरकार तय हो जाएगी। इसके साथ ही आयोग ने चुनावी आचार संहिता को लेकर भी महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है। इस बार सात चरणों में मतदान होंगे। ये तारीखें हैं- 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई। सातों चरण के मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। 22 राज्य राज्यों में एक चरण ..

सरकारी विज्ञापन बंद होने से तिलमिलाये अलगाववादियों के चहेते अखबार

पुलवामा हमले के बाद जम्मू कश्मीर सरकार ने उन अखबारों को सरकारी विज्ञापन न देने का फैसला किया, जोकि अलगाववादियों औऱ आतंकवादियों का पक्ष धडल्ले से छापते हैं। इनमें ग्रेटर कश्मीर और कश्मीर रीडर, कश्मीर घाटी के 2 बड़े अखबार हैं। सरकार के इस फैसले से इन अखबारों की करोड़ों की आमदनी बंद हो गयी है। इससे घबराये द कश्मीर एडिटर्स गिल्ड ने सरकार के इस फैसले का विरोध जताया जिस कड़ी में कईं कश्मीरी अखबारों ने आज अपने पहले पेज को खाली छोड़ कर विरोध जताया। दरअसल अब दूसरे अखबारों को भी ड़र है कि उनके विज्ञापन ..

बज गया लोकसभा चुनाव का बिगुल

देशभर में आदर्श आचार संहिता हुई लागू लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक। सत्रहवीं लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में होंगे और मतगणना 23 मई को की जाएगी। आंध्रप्रदेश, ओडिशा, अरुणाचलप्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं के चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ होंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की और इसके साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। इस बार चुनाव में इस्तेमाल होने वाली सभी इले..

पिछली सारकारों ने आतंकवादी हमलों का नहीं दिया माकूल जवाब - मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले का मुंहतोड़ जवाब नहीं देने के लिए तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंध सरकार की कड़ी आयोचना करते हुए शनिवार को कहा कि उस हमले का उसी समय माकूल जवाब दिया जाता तो 'आतंकवाद का नासूर इतना बड़ा नहीं होता।..