देश

2300 लोगों को धर्मशाला, स्कूल भवनों व पंचायत भवनों में ठहराया

 भोपाल/ नीमच द्य 15 सितंबर (वा) मप्र के नीमच व मंदसौर जिले में पिछले तीन दिनों से लगातार जारी बारिश से आम जनजीवन, आवागमन और काम-काज अस्त-व्यस्त हो गया है। इस वर्षा सत्र में अभी तक जिले में औसत 63 इंच बारिश हो चुकी है और क्रम जारी है। फसलें तबाह हो गई है और कई गांव खाली करवाए गए हैं।लगातार बारिश के चलते गांधीसागर बांध के सारे गेट खोल दिए जाने के बाद नीमच जिले के मनासा उपखंड के रामपुरा एवं कुकड़ेश्वर सहित कई गांवों में जल भराव की स्थिति बन गई। करीब 2300 लोगों को धर्मशाला, स्कूल भवनों और पंचायत ..

भारत में अल्पसंख्यक समुदाय सुरक्षित है और रहेगा - राजनाथ

 नई दिल्ली द्य 15 सितंबर (वा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार हनन को लेकर बेवजह का राग छेडऩे वाले पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए आज कहा कि, वह बंटवारे के बाद वहां गए लोगों को प्रताडि़त कर रहा है, जबकि भारत में अल्पसंख्यक समुदाय सुरक्षित था, सुरक्षित है और आगे भी रहेगा।श्री सिंह ने पाकिस्तान को नसीहत भी दी कि, उसे अपने गिरबां में झांकना चाहिए और अपने यहां घोर मानवाधिकार उल्लंघन की स्थिति का भी संज्ञान लेना चाहिए। रविवार सुबह सिलसिलेवार ट्विट में उन्होंने लिखा, जिस पाकिस्तान ..

मालवा-निमाड़ में फिर भारी बारिश की चेतावनी

 भोपाल द्य 12 सितम्बर (वा) मानसून के सक्रिय रहने से मध्यप्रदेश में लगातार गत एक सप्ताह से कभी भारी तो कभी अति भारी बारिश होने के कारण पूरे प्रदेश का हाल बेहाल हो गया है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में मध्यप्रदेश के मालवा-निमाड़ के 14 जिलों इंदौर, धार, झाबुआ, खंडवा, आलीराजपुर, बैतूल, होशंगाबाद, हरदा, देवास, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, खरगोन एवं सागर जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश की चोतावनी आज जारी की है। इसी के साथ 19 जिलों आगर, अनूपपुर, डिंडौरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, ..

भारी बारिश पर आस्था भारी..

 गणेश उत्सव के अंतिम दिन इंदौर के कलारिया में गंभीर नदी में सामूहिक रूप से गणेश प्रतिमा का विसर्जन करते श्रद्धालुगण। अनन्त चतुर्दशी के चल समारोह में गुरुवार को इंदौर में निकली झिलमिल झाकियों का कारवां और चल समारोह के अखाड़े में अपनी कला का प्रदर्शन करती बालिका। ..

सेना को मिली आतंकी हमले की रिपोर्ट

नई दिल्ली द्य पाकिस्तान से चरम पर तनाव के बीच सेना को संभावित आतंकी हमले की खुफिया जानकारी मिली है। सेना के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह बात बताई। जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी ने भी पुणे में बताया कि कुछ भटक रहे नाव को सरक्रीक इलाके में जब्त किया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सीनियर आर्मी ऑफिसर ने कहा- इस क्षेत्र में भारी खतरे को देखते हुए सेना की तरफ से क्षमता बढ़ाने के उपाय किए हैं। लेफ्टिनेंट जनरल सैनी ने कहा- हमें कई इनपुट्स मिले हैं कि दक्षिण भारत और प्रायद्वीय इलाकों में आतंकी ..

नर्मदा नेमावर में खतरे के निशान से २ फीट ऊपर

 सोमवार द्य स्वदेश समाचार बादलों के जमकर बरसने और भारी बारिश से जूझ रहे मध्यप्रदेश में अभी अगले दो दिन तक बारिश से राहत की कोई उम्मीद नहीं दिखाई है। उधर नेमावर में नर्मदा खतरे के निशान से दो फीट ऊपर बह रही है। निचली बस्तियों को खाली करवा दिया गया है। वहीं ओंकारेश्वर में मोरटक्का पुल से वाहनों का आवागमन रोका गया है। ओंकारेश्वर बांध के १८ गेट खोलने के साथ ६ टरबाईन लगातार चलाए जा रहे हैं। वहीं उज्जैन में शिप्रा में बाढ़़ के हालात निर्मित हो चुके हैं। इंदौर में भी लगातार हल्की-तेज बारीश का दौर जारी ..

चांद पर सुरक्षित है चंद्रयान-2 का विक्रम लैंडर नहीं हुई टूट-फूट - इसरो

 नई दिल्ली  9 सितम्बरचंद्रयान-2 को लेकर बड़ी खबर आई है। चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर से संपर्क टूटने के बाद बिना उम्मीद खोए इसरो लगातार कोशिश कर रहा है कि किसी तरह लैंडर से ऑर्बिट का संपर्क स्थापित हो सके। इसी कड़ी में इसरो को बड़ी सफलता मिली है और ऑर्बिट द्वारा भेजी गई थर्मल इमेज में विक्रम लैंडर लुनर सरफेस पर सुरक्षित दिखा है। विक्रम सुरक्षित है और कोई भी टूट-फूट नहीं हुई है। हालांकि, इसरो लैंडर के साथ संचार को फिर से स्थापित करने का हरसंभव प्रयास कर रहा है। तस्वीर से यह साफ हो गया है कि ..

असम ही नहीं, पूरे देश को घुसपैठियों से निजात दिलाएंगे - गृहमंत्री शाह

 गुवाहाटी द्य 9 सितम्बर (वा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि केंद्र सरकार केवल असम को घुसपैठियों से मुक्त नहीं कराना चाहती है, बल्कि इस समस्या से पूरे देश को निजात दिलाना चाहती है। असम के दो दिन के दौरे पर आए श्री शाह ने सोमवार को दूसरे दिन पूर्वोत्तर विकास परिषद को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के राज्यों ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) पर चिंता व्यक्त की है कि काफी लोग छूट गए हैं और गहनता से काम होना चाहिए। उन्होंने कहा- मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि एक भी ..

फिटनेस को जीवनशैली का हिस्सा बनाएं लोग - मोदी

 नई दिल्ली 29 अगस्त (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'फिटनेसÓ को स्वस्थ, सफल और समृद्ध जीवन का मंत्र बताते हुए आज लोगों से कहा कि वे इसे अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं। श्री मोदी ने हॉकी के जादुगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद की जयंती के उपलक्ष्य में गुरुवार को यहां राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर इंदिरा गांधी स्टेडियम में 'फिट इंडिया मूवमेंटÓ की शुरुआत की। मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा- यह दिन हमारे उन युवा खिलाडिय़ों को बधाई देने का भी है, जो निरंतर दुनिया के मंच ..

एयर इंडिया की पूरी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी

नई दिल्ली द्य 29 अगस्त (वा) नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि सरकार का काम एयरलाइन चलाना नहीं है और इसलिए सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया की शत-प्रतिशत हिस्सेदारी बेची जानी चाहिए। श्री पुरी ने यहां एक कार्यशाला में संवाददाताओं से कहा- सरकार एयर इंडिया के विनिवेश के लिए प्रतिबद्ध है। एयर इंडिया उत्तम श्रेणी की एयरलाइन है। उसका सुरक्षा रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है, लेकिन एयरलाइन चलाना सरकार का काम नहीं है। एयर इंडिया का निजीकरण करना ही होगा, लेकिन उसके बावजूद वह एयर इंडिया बनी ..

ड़ॉ. मनमोहनसिंह को अब सिर्फ जेड प्लस सुरक्षा ही

 नई दिल्ली द्य 26 अगस्त (वा) पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह की स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) सुरक्षा हटा दी गई है। श्री सिंह को हालांकि जेड प्लस सुरक्षा जारी रहेगी। गृह मंत्रालय के अनुसार सभी सुरक्षा एजेंसियों के नियमित मूल्यांकन के बाद यह निर्णय लिया गया है। भारत के प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्रियों को एसपीजी सुरक्षा प्रदान की जाती है। गृह मंत्रालय के अधिकारी ने सोमवार को बताया- वर्तमान की सुरक्षा समीक्षा नियमित तौर पर होने वाला एक पेशेवर कार्य है। यह सुरक्षा एजेंसियों के मूल्यांकन पर ..

भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता स्वीकार नहीं

 बियारित्ज   26 अगस्त (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में दो टूक शब्दों में कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच सभी मुद्दे द्विपक्षीय हैं और इनमें किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है। श्री मोदी ने जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन के इतर श्री ट्रंप के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा- भारत और पाकिस्तान के बीच सभी मुद्दे द्विपक्षीय हैं और हम दुनिया के किसी भी देश को कष्ट नहीं देते हैं। मुझे विश्वास है कि भारत और पाकिस्तान जो 1947 से पहले ..

पूजा के अधिकार को चुनौती नहीं दी जा सकती-निर्मोही अखाड़ा

 नई दिल्ली   26 अगस्त (वा)। अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद मामले में उच्चतम न्यायालय में आज 12वें दिन की सुनवाई में निर्मोही अखाड़े ने कहा कि सेवादार होने के नाते विवादित स्थल पर पूजा एवं रखरखाव के उसके अधिकार को चुनौती नहीं दी जा सकती। निर्मोही अखाड़े के वकील सुशीलकुमार जैन ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एसए बोबड़े, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस. अब्दुल नजीर की संविधान पीठ के समक्ष अपनी जिरह आगे बढ़ाते हुए कहा कि ..

नाबालिग होते हैं भगवान, नाबालिग की सम्पत्ति नहीं छीनी जा सकती

नई दिल्ली द्य 21 अगस्त (वा) उच्चतम न्यायालय में अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि-बाबरी ढंाचा जमीन विवाद की नौवें दिन की सुनवाई आज पूरी हुई, जिसमें रामलला विराजमान ने जहां अपनी बहस पूरी की, वहीं जन्मभूमि पुनरुद्धार समिति के वकील ने भी अपना पक्ष रखा। रामलला विराजमान के वकील सीएस वैद्यनाथन ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के समक्ष दलील दी कि कानून की तय स्थिति में भगवान हमेशा नाबालिग होते हैं और नाबालिग की संपत्ति न तो छीनी जा सकती, न ही उस पर प्रतिकूल कब्जे का दावा ..

पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर पंचतत्व में विलीन

 भोपाल द्य 21 अगस्त (स्वदेश समाचार)भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का बुधवार को निधन हो गया। उनके निधन का समाचार सुनते ही भोपाल से दिल्ली तक शोक की लहर दौड़ गई। बाबूलाल गौर की पार्थिव देह बुधवार को दोपहर पार्टी के प्रदेश कार्यालय पं. दीनदयाल उपाध्याय परिसर में कार्यकर्ताओं और आम नागरिकों के दर्शनार्थ रखी गई। पार्टी पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं एवं विभिन्न समाज व धर्म गुरुओं ने श्री गौर को श्रद्धासुमन अर्पित किए और उनके परिजनों को ढांढस बंधाया। तत्पश्चात् उनकी अंतिम यात्रा सुभाष ..

अयोध्या सुनवाई का आठवां दिन जस्टिस बोबड़े बीमार, नहीं हुई सुनवाई

 नई दिल्ली 19 अगस्त (वा) उच्चतम न्यायालय में उत्तरप्रदेश के अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद की सुनवाई सोमवार को (आठवें दिन) एक न्यायाधीश के बीमार होने के कारण नहीं हो सकी। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के एक न्यायाधीश एसए बोबड़े की तबीयत अचानक खराब हो गई, जिसके कारण आठवें दिन की सुनवाई नहीं हो सकी। संविधान पीठ में न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस. अब्दुल नजीर भी शामिल हैं। अयोध्या मामला आज सुनवाई के ..

भारत-विरोधी गतिविधियां क्षेत्रीय शांति के लिए शुभ संकेत नहीं-मोदी

नई दिल्ली   19 अगस्त (वा) जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाए जाने के बाद भारत विरोधी माहौल तैयार करने की पाकिस्तान की कोशिशों के परिप्रेक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से टेलीफोन पर बात की और कहा कि कुछ क्षेत्रीय नेताओं की भारत के खिलाफ हिंसा भड़काने की कोशिश क्षेत्रीय शांति के लिए शुभ संकेत नहीं है। श्री मोदी ने पाकिस्तानी नेताओं का नाम लिए बिना कहा कि कुछ क्षेत्रीय नेता लगातार भारत विरोधी राग अलाप रहे हैं और भारत के खिलाफ हिंसा ..

आर्थिक स्वतंत्रता के लिए लघु उद्योग स्थापित करना होंगे -डॉ. मोहनरावजी

नागपुर द्य  अगस्त (विप्र) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प.पू. सरसंघचालक मा. डॉ. मोहनराव भागवतजी ने कहा कि देश की आर्थिक स्वतंत्रता तथा समाज के स्वावलंबन की प्राप्ति के लिए बड़ी संख्या में लघु उद्योग स्थापित करने की आवश्यकता है। सरसंघचालकजी लघु उद्योग भारती की स्थापना के रजत जयंती वर्ष के अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन के उद्घाटन सत्र में रविवार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 1994 में लघु उद्योग भारती की स्थापना हुई थी। इसमें मोरोपंत पिंगलेजी का बड़ा योगदान रहा। अपने यहां देश ..

अंग्रेजी जानने से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, इस सोच को बदलने की जरूरत -भागवत

 नई दिल्ली   18 अगस्त (विप्र)मातृभाषा की पढ़ाई जरूरी है। इस धारणा को हमें बदलने की जरूरत है कि सिर्फ अंग्रेजी ज्ञान से ही अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। छात्रों को अध्ययन के अन्य विषयों के साथ आध्यात्मिक ज्ञान देने की भी जरूरत है। शिक्षा प्रणाली में भारतीयता की आवश्यकता पर ध्यान देते हुए हमें ध्यान रखना होगा कि अगर कोई व्यक्ति आजीविका चलाने के लिए पढ़ता है तो यह शिक्षा नहीं है, क्योंकि समाज में ऐसे कई उदाहरण हैं, जहां अशिक्षित लोगों ने शिक्षित लोगों को नौकरियां दी हैं।उक्त प्रखर विचार ..

भूटान की 'सकल राष्ट्रीय खुशहाली की अवधारणा बहुत अच्छी -प्रधानमंत्री

थिम्पू द्य 18 अगस्त (वा)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भूटान के साथ प्राचीन रिश्तों को याद करते हुए कहा कि मौजूदा समय में दोनों देशों के बीच शिक्षा सहित कई क्षेत्रों में साझेदारी है।श्री मोदी ने 'रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटानÓ के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा- आपके 130 करोड़ भारतीय दोस्त सिर्फ आपके आगे बढऩे पर गौरवान्वित ही नहीं होंगे, बल्कि आपकी प्रशंसा भी करेंगे। वे आपको भागीदार बनाएंगे, आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करेंगे और आपसे सीखेंगे। उन्होंने कहा- भूटान का संदेश खुशहाल मानवता है। ..

भारतीय सेना ने उड़ाई पाकिस्तानी पोस्ट

जम्मू/नई दिल्ली द्य जम्मू-कश्मीर के राजौरी सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रहे सीजफायर उल्लंघन का भारतीय सेना भी मुंहतोड़ जवाब दे रही है। इस दौरान भारतीय सेना ने एलओसी के उस पार स्थित एक पाकिस्तानी पोस्ट को निशाना बनाया है। पाकिस्तान द्वारा संघर्षविराम का उल्लंघन करने के बाद भी दोनों ओर से भारी गोलाबारी की जा रही है। सेना के सूत्रों ने यह जानकारी दी है। नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने शनिवार सुबह से संघर्षविराम का उल्लंघन किया है। पाकिस्तान की ओर से की गई फायरिंग में भारतीय सेना का एक जवान ..

घाटी में पटरी पर लौटती जिंदगी

 50 हजार लैंडलाइन फोन सेवा बहालश्रीनगर द्य कश्मीर घाटी में कड़ी सुरक्षा के बीच लोगों की आवाजाही पर पाबंदियों में शनिवार को ढील दी गई और शहर के कुछ इलाकों में लैंडलाइन सेवा बहाल कर दी गई। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर के 35 पुलिस थाना क्षेत्रों में पाबंदियों में ढील दी गई है, जबकि घाटी में कुल 96 टेलीफोन एक्सचेंज में से 17 को बहाल कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि घाटी में अब 50,000 लैंडलाइन फोन काम कर रहे हैं। अन्य इलाकों में व्यवस्थित तरीके से सेवा बहाल की जाएगी। सुरक्षा बल अब भी तैनात हैं और ..

भारत-भूटान ने १० क्षेत्रों में करार किया

 थिम्पू  17 अगस्त (वा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूटान में विकास कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण योगदान की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए आज कहा कि भारत वहां की पंचवर्षीय योजनाओं में निरंतर सहयोग करता रहेगा। वहीं भारत और भूटान ने अंतरिक्ष, विज्ञान, इंजीनियरिंग, न्यायिक और संचार सहित 10 क्षेत्रों में सहयोग के करारों पर हस्ताक्षर किए हैं। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान में रुपे कार्ड लांच किया और इसी के साथ अब यह सिंगापुर के बाद दूसरा ऐसा देश बन गया जो रुपे कार्ड का इस्तमाल कर सकता है। भूटान ..

संवैधानिक दायरे में है भारत का फैसला

  मास्को  10 अगस्त (वा)पाकिस्तान को भारत में जम्मू-कश्मीर पर लिए गए निर्णय के संबंध में अमेरिका, चीन के बाद रूस से भी तगड़ा झटका लगा है। रूस ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के भारत सरकार के निर्णय का समर्थन करते हुए इसे संवैधानिक दायरे के भीतर करार दिया है। रूस के विदेश मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर कहा- रूस भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को सामान्य रखने का का लगातार समर्थन करता रहा है। हम आशा करते हैं कि दोनों देशों के बीच ..

मप्र के 10 बड़े बांध लबालब

 भोपाल द्य 10 अगस्त (वा) मध्यप्रदेश में अधिकांश स्थलों पर हो रही बारिश के चलते सभी प्रमुख नदियां एवं बरसाती नाले उफान पर हैं, 10 बड़े बांध पानी से लबालब हो गए हैं और इनसे अतिरिक्त पानी की निकासी की जा रही है।जल संसाधन विभाग के प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश के 28 बड़े बांधों में से दस बांध पानी से लबालब हो गए हैं और इन बांधों से कल से पानी छोड़ा जा रहा है, जो आज भी जारी है। जबलपुर जिले में स्थित बरगी बांध के 21 में से 15 गेट खोलकर कल दोपहर से पानी की निकासी की जा रही है, आज दोपहर साढ़े बारह बजे तक ..

कांग्रेस का नया अध्यक्ष : कार्यसमिति ने बनाई ५ समितियां

 नई दिल्ली द्य 10 अगस्त (वा) नए कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए पार्टी की सर्वोच्च नीति-निर्धारक इकाई कार्यसमिति की शनिवार को हुई बैठक में किसी नाम पर सहमति नहीं बन पाई और इसके लिए पांच समितियों का गठन किया गया, जो आज रात आठ बजे तक अपनी-अपनी राय देंगी और उसके बाद कार्यसमिति अंतिम निर्णय लेगी।कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीपसिंह सुरजेवाला ने यहां पार्टी मुख्यालय में कार्यसमिति की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि सभी सदस्यों ने श्री राहुल गांधी से अध्यक्ष पद पर बने रहने का अनुरोध किया, ..

उज्जैन-मंदसौर के स्कूलों में अवकाश घोषित

 शुक्रवार   स्वदेश समाचारमध्यप्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते नदी नालों में उफान कायम रहने और बरगी बांध से पानी छोड़े जाने के कारण कई क्षेत्रों में सामान्य जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। मालवा-निमाड़ में जोरदार बारिश के चलते वनवासी अंचल झाबुआ में नदी-नाले उफान पर है वहीं भारी बारिश के चलते उज्जैन नगर एवं मंदसौर में जिला प्रशासन ने शनिवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया। जबलपुर के बरगी बांध के 21 में से 15 गेट खोलने से आज रात रायसेन जिले में नर्मदा नदी के तटवर्ती इलाकों में पानी बढऩे ..

पाकिस्तान को तगड़ा झटका

 वाशिंगटन   9 अगस्त (वा)पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अमेरिकी दौरे के बाद पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा है। अमेरिका ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीर पर उसकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है और उसने भारत तथा पाकिस्तान से शांति एवं संयम बरतने का आह्वान किया।विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस से संवाददाताओं ने यह पूछा कि क्या अमेरिका की कश्मीर पर नीति में कोई बदलाव आया है। अमेरिका की नीति यह रही है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है और दोनों देशों को ही ..

मुस्लिम पक्ष के विरोध के बावजूद सुनवाई पांचों दिन

 नई दिल्ली  8 अगस्त (वा)उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद की सुनवाई पांचों दिन होगी। शीर्ष अदालत के इस निर्णय का सुन्नी वक्फ बोर्ड ने दिन में विरोध जताया था, लेकिन उसकी दलीलें खारिज करते हुए पांचों दिन सुनवाई जारी रखने का निर्णय लिया गया। सर्वोच्च न्यायालय में आम तौर पर सोमवार और शुक्रवार को नए मामलों की सुनवाई होती है। शीर्ष अदालत ने भी इससे पहले अयोध्या विवाद की सुनवाई मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को करने का निर्णय लिया था, लेकिन ..

वोट बैंक की राजनीति ने 370 को नहीं हटने दिया था-शाह

 नई दिल्ली  अगस्त (वा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारी बहुमत के साथ दूसरी बार सत्ता में आई भारतीय जनता पार्टी नीत सरकार ने राजनीतिक रूप से दूरगामी प्रभाव वाले ऐतिहासिक फैसले के तहत जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के साथ ही इस सीमावर्ती क्षेत्र को दो भागों में बांटने और उन्हें केंद्र शासित प्रदेश बनाने का कदम उठाया है। केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने अपने लोकसभा चुनाव के नारे 'मोदी है तो मुमकिन हैÓ को सार्थक करते हुए ..

अमित शाह- जम्मू-कश्मीर स्वर्ग था, है और रहेगा

 कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति और सैनिकों की तैनाती बढ़ाने के बीच केन्द्र सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद राज्यसभा में होम मिनिस्टर अमित शाह ने जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के खंड एक को छोड़कर सभी खंडों को खत्म करने का ऐलान किया। जिसके बाद जम्मू कश्मीर अब केन्द्र शासित प्रदेश बन जाएगा। इसके साथ ही, लद्दाख को इससे अलग केन्द्र शासित प्रदेश बनाने का भी ऐलान किया गया।इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, गृह ..

जम्मू-कश्मीर के लिए रवाना हुए NSA अजीत डोभाल,

 नई दिल्ली आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में हलचल तेज हो गई है। हमारे सहयोगी न्‍यूज चैनल टाइम्‍स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल भी कश्मीर के लिए रवाना हो गए हैं। बताया जा रहा है कि वह व्यक्तिगत तौर पर वहां पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगे। उनके पहुंचने से पहले 8 हजार सुरक्षा जवानों को और वहां भेजा गया है। जवानों की तत्काल तैनाती के लिए उन्हें हवाई रास्ते से जम्मू-कश्मीर ले जाया गया है। सूत्रों ..

नरेंद्र मोदी सरकार ने फिर चौंकाया -

  नई दिल्ली अपने फैसलों से लगातार चौंकाती रही नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर पर आज के अपने फैसले से विपक्षी दलों समेत हर किसी को हैरान कर दिया। कश्मीर में जिस तरह की हलचल पिछले कुछ दिनों से जारी थी, उससे ये अंदाजा तो सबको जरूर था कि सरकार कुछ बड़ा करने वाली है, लेकिन कश्मीर पर एकसाथ सरकार चार बहुत बड़े फैसले करेगी, इसका अंदाजा किसी को नहीं था। खुद विपक्ष के नेता भी स्वीकार कर रहे हैं कि उन्होंने इस 'चौके' की उम्मीद तो कतई नहीं की थी। सरकार के फैसले से पहले माना जा रहा था कि शायद ..

ऐतिहासिक कदम - 370 खत्म, केंद्र शासित प्रदेश बनेगा जम्मू-कश्मीर

  नई दिल्ली मोदी सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है। सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में एक ऐतिहासिक संकल्प पेश किया, जिसमें अनुच्छेद 370 को हटाने के साथ ही राज्य का विभाजन जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख के दो केंद्र शासित क्षेत्रों के रूप में करने का प्रस्ताव किया गया। जम्मू कश्मीर केंद्र शासित क्षेत्र में अपनी विधायिका होगी, जबकि लद्दाख बिना विधानसभा वाला केंद्रशासित क्षेत्र होगा। गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य सभा में एक संकल्प पेश ..

सेना ने पाकिस्तान को दिया अपने नागरिकों के शव ले जाने का प्रस्ताव

 श्रीनगर द्यभारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा पार कर शनिवार को भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश में मारे गए पाकिस्तानी नागरिकों के शव वापस ले जाने का प्रस्ताव दिया है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने रविवार को कहा- हमने पाकिस्तानी सेना को कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास साफ नजर आ रहे पाकिस्तानी नागरिकों के शवों को वापस ले जाने का प्रस्ताव दिया है। उनकी तरफ से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली ..

शाह की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक

नई दिल्ली द्य 4 अगस्त (वा) गृह मंत्री अमित शाह ने गृह सचिव राजीव गौबा तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ कश्मीर मुद्दे को लेकर रविवार को यहां एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संसद भवन परिसर में आयोजित इस बैठक में श्री गौबा और श्री डोभाल के साथ ही सतर्कता ब्यूरो के प्रमुख अरविंद कुमार, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के प्रमुख सामंत कुमार गोयल तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि बैठक में अमरनाथ यात्रा मार्ग पर आतंकवादियों ..

क्या होगा, कुछ तो होगा और राष्ट्रहित में बड़ा होगा !

जम्मू-कश्मीर को लेकर अफवाह, अनुमान और चर्चा का दौर जारीरविवार द्य 4 अगस्त (विप्र)। अमरनाथ यात्रा स्थगित होने, हजारों श्रद्धालुओं-पर्यटकों के वापस लौटने और अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती के साथ जम्मू-कश्मीर को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। राज्य में किसी बड़े बदलाव को लेकर जहां अफवाह चल रही है, वहीं अपने-अपने अनुमान के साथ चर्चा का दौर भी जारी है। अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटाने के साथ ही मेहबूबा-अब्दुल्ला परिवार की बढ़ती बेचैनी पर भी लोग अपने-अपने नजरिये से गरमागरम बहस को आगे बढ़ा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर ..

अमरनाथ यात्रियों का लौटना शुरू

 जम्मू/श्रीनगर   3 अगस्त जम्मू-कश्मीर प्रशासन के सुरक्षा के मद्देनजर अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों से राज्य छोडऩे के परामर्श के बाद श्रद्धालुओं ने शनिवार को यात्री निवास आधार शिविर से लौटना शुरू कर दिया है। उधर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने शनिवार को कहा कि संविधान के अनुच्छेदों में किसी तरह के परिवर्तन के बारे में कोई जानकारी नहीं है और राज्य में सुरक्षा बलों की गतिविधियां आतंकवादी हमलों की संभावना की खुफिया जानकारी के मद्देनजर बढ़ाई गई हैं। जम्मू-कश्मीर सरकार ने शुक्रवार ..

धारा 377 एवं ३५ ए हटाने और अलग राज्य गठन की अफवाह

शनिवार   3 अगस्त (वा)जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के नाते सरकार की ओर से एडवायजरी जारी होने और सुरक्षा बलों की तैनाती के बाद से ही प्रदेश के सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है। वहीं दूसरी ओर व्हाट्सएप, फेसबुक से लेकर ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया के मंचों पर भी सेना की तैनाती को लेकर अटकलों और अफवाहों का बाजार गर्म है। लोग अपने-अपने हिसाब से कयास लगा रहे हैं। किसी का कहना है कि जम्मू-कश्मीर से धारा 377 और 35 ए हटाए जाने को लेकर ये सब हो रहा है तो कोई अलग राज्य गठन की अफवाह को सच बता रहा है। ..

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश में किया संशोधन

 नई दिल्ली द्य 2 अगस्त (वा) उच्चतम न्यायालय ने उन्नाव कांड से जुड़े सड़क दुर्घटना मामले को दिल्ली स्थानांतरित करने के अपने कल के आदेश में शुक्रवार को फौरी संशोधन किया। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता के विशेष उल्लेख के बाद अपने आदेश में संशोधन करते हुए कहा कि जब तक सड़क दुर्घटना की जांच पूरी नहीं हो जाती, तब तक इस मामले को दिल्ली स्थानांतरित नहीं किया जाएगा।श्री मेहता ने शुक्रवार को मामले का विशेष उल्लेख पीठ के समक्ष किया और कहा कि चूंकि मामले की ..

अयोध्या मामला : मध्यस्थता असफल, सुप्रीम कोर्ट में 6 अगस्त से नियमित सुनवाई

 नई दिल्ली   2 अगस्त (वा) अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी ढांचा जमीन मामले में मध्यस्थता असफल हो जाने के बाद उच्चतम न्यायालय में इस मामले की छह अगस्त से नियमित सुनवाई होगी। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने शुक्रवार को कहा कि इस विवाद के निपटारे के लिए शुरू की गई मध्यस्थता प्रक्रिया असफल रही है और अब इसकी छह अगस्त से नियमित सुनवाई की जाएगी। न्यायालय में सोमवार और शुक्रवार को नए और जनहित से जुड़े मामलों की सुनवाई होती है, इसलिए इस मामले की सुनवाई ..

आतंकवादी घोषित करने वाले विधेयक यूएपीए पर संसद की मुहर

नई दिल्ली द्य 2 अगस्त (वा) किसी व्यक्ति को आतंकवादी घोषित करने के प्रावधान वाले गैर कानूनी गतिविधि निरोधक (संशोधन) विधेयक एंटी टेरर बिल (यूएपीए) 2019 पर शुक्रवार को संसद की मुहर लग गई। राज्यसभा ने इसे मत विभाजन के जरिए पारित कर दिया, जबकि लोकसभा ने इसे 24 जुलाई को मंजूरी दे दी थी।राज्यसभा ने विधेयक को आज 42 के मुकाबले 147 मतों से पारित किया। इससे पहले विपक्षी सदस्यों ने इस विधेयक को व्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लंघन करने वाला बताते हुए इसे विस्तृत समीक्षा के लिए प्रवर समिति के पास भेजने की मांग की, ..

अमरनाथ यात्रियों, पर्यटकों को घाटी छोडऩे के निर्देश

  श्रीनगर -  2 अगस्त (वा) आतंकवादियों की धमकियों के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर सरकार ने शुक्रवार को अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों से अपनी यात्रा को कम कर जितनी जल्दी संभव हो, कश्मीर घाटी छोडऩे की सलाह दी है। गृह विभाग के प्रधान सचिव शालीन काबरा ने आज इस संबंध में परामर्श जारी किया। परामर्श के अनुसार आतंकवादियों की धमकी और वर्तमान स्थिति को देखते हुए श्रद्धालु और पर्यटकों से कहा गया है कि वे अपनी यात्रा अवधि में कटौती करके घाटी से चले जाएं। प्रशासन ने कहा- यह सलाह दी जाती है कि श्रद्धालु-पर्यटक ..

फिर विश्व गुरु बनेगा भारत पावन रामरेखा धाम में डॉ. भागवत ने कहा

सिमडेगा द्य 31 जुलाई (वा)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प.पू. सरसंघचालक डॉ.मोहनराव भागवत ने बुधवार को झारखंड के सिमडेगा में कहा कि भारत एक दिन फिर विश्व गुरु बनेगा। वे रामरेखा धाम के बाबा उमाकांत दासजी महाराज के निमंत्रण पर बुधवार को यहां एक धार्मिक आयोजन में शामिल होने पहुंचे थे। इस मौके पर डॉ. भागवत ने कहा कि निष्ठा, समर्पण, मेहनत और सेवाभावना ही हमारी ताकत रही है। समाज में सभी लोगों को जोड़ते हुए सक्रिय होकर काम करें।डॉ. भागवत ने बुधवार को पावन रामरेखा धाम में दर्शन-पूजन के बाद अपने अभिनंदन कार्यक्रम ..

फिर विश्व गुरु बनेगा भारत - पावन रामरेखा धाम में डॉ. भागवत ने कहा

सिमडेगा -  31 जुलाई (वा)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प.पू. सरसंघचालक डॉ.मोहनराव भागवत ने बुधवार को झारखंड के सिमडेगा में कहा कि भारत एक दिन फिर विश्व गुरु बनेगा। वे रामरेखा धाम के बाबा उमाकांत दासजी महाराज के निमंत्रण पर बुधवार को यहां एक धार्मिक आयोजन में शामिल होने पहुंचे थे। इस मौके पर डॉ. भागवत ने कहा कि निष्ठा, समर्पण, मेहनत और सेवाभावना ही हमारी ताकत रही है। समाज में सभी लोगों को जोड़ते हुए सक्रिय होकर काम करें।डॉ. भागवत ने बुधवार को पावन रामरेखा धाम में दर्शन-पूजन के बाद अपने अभिनंदन कार्यक्रम ..

जम्मू-कश्मीर में 10 फीसदी आरक्षण विधेयक को मंजूरी

नई दिल्ली द्य 31 जुलाई (वा)सरकार ने लंबित मुकदमों को जल्दी निपटाने के मकसद से उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या 30 से बढ़ाकर 33 करने का फैसला किया है, जिसके लिए संसद में विधेयक लाया जाएगा। इस तरह शीर्ष न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश समेत न्यायधीशों की कुल संख्या 34 हो जाएगी। उधर केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों को सरकारी नौकरियोंं तथा शिक्षण संस्थाओं में 10 प्रतिशत आरक्षण उपलब्ध कराने के लिए बुधवार को एक विधेयक को मंजूरी दे दी।सूचना एवं प्रसारण मंत्री ..

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 वर्ष की उम्र में निधन

  नई दिल्ली दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। 81 वर्षीय शीला दीक्षित का निधन दिल की बीमारी के चलते हुआ। फिलहाल कांग्रेस ने उन्हें दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दे रखी थी। 15 साल तक राजधानी की मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित के नाम सबसे ज्यादा वक्त तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड है। बता दें कि अपने निधन से कुछ दिनों पहले तक वह राजनीति में खासी ऐक्टिव थीं और हाल ही में उन्होंने दिल्ली में नए जिलाध्यक्षों की नियुक्ति भी की थी।यही नहीं कांग्रेस पार्टी ..

राष्ट्रीय राजमार्गों पर दिसंबर से सिर्फ फास्टैग से भुगतान

 नई दिल्ली द्य 19 जुलाई (वा)। सरकार ने इस साल 01 दिसम्बर से राष्ट्रीय राजमार्गों पर के सभी टोल प्लाजा पर सिर्फ फास्टैग से टोल भुगतान स्वीकार करने का निर्णय लिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर इस साल 01 दिसम्बर से सभी लेन को फास्टैग लेन बनाया जायेगा। बिना फास्टटैग वाले वाहनों से दुगुना टोल वसूला जायेगा। मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को पत्र लिखकर इस आदेश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। फिलहाल हर प्लाजा पर एक ..

सेंसेक्स 560 अंक लुढ़ककर २ माह के निचले स्तर पर पहुंचा

 मुंबई द्य 19 जुलाई (वा) कमजोर निवेश धारणा के बीच घरेलू शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन चौतरफा लिवाली देखी गई और बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार को 560.45 अंक यानी 1.44 प्रतिशत लुढ़ककर 38,337.01 अंक पर आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 177.65 अंक यानी 1.53 प्रतिशत की गिरावट में 11,419.25 अंक पर रहा। यह दोनों प्रमुख सूचकांकों का 17 मई के बाद का निचला स्तर है। इससे पहले गुरुवार को भी सेंसेक्स 318 अंक और निफ्टी 91 अंक लुढ़का था। वाहन समूह में सबसे ज्यादा सवा तीन ..

कर्नाटक का संकट फिर पहुंचा शीर्ष अदालत की चौखट पर

 नई दिल्ली द्य 19 जुलाई (वा) कर्नाटक में जारी सत्ता का संघर्ष शुक्रवार को पुन: शीर्ष अदालत की चौखट पर पहुंच गया। कर्नाटक कांग्रेस ने याचिका दायर करके न्यायालय से उसके 17 जुलाई के आदेश पर स्पष्टीकरण मांगा है। याचिका में कहा गया है कि न्यायालय के 17 जुलाई के आदेश की वजह से पार्टी का अपने विधायकों को व्हिप जारी करने का अधिकार खतरे में पड़ गया है। यह याचिका कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने दायर की है। गौरतलब है कि मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध ..

'एयर स्ट्राइक जैसे कदम से नहीं हिचकेंगे' -रक्षा मंत्रालय

  नई दिल्ली रक्षा मंत्रालय ने दो टूक कहा है कि जबतक पाकिस्तान आतंकी समूहों के खिलाफ विश्वसनीय कार्रवाई नहीं करता, तबतक भारत अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाता रहेगा। रक्षा मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलवामा अटैक से साबित होता है कि भारत लगातार पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के निशाने पर है।आतंकियों की घुसपैठ करा रही पाकिस्तानी सेना'  -रक्षा मंत्रालय की सालाना रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना जम्मू और कश्मीर में सीमा पार फायरिंग ..

कृषि निर्यात के लिए नॉन टेरिफ बेरियर्स समाप्त करने हेतु केन्द्र करे विशेष प्रयास - कमलनाथ

भोपाल द्य 18 जुलाई (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भारतीय कृषकों की आय बढ़ाने अंतरराष्ट्रीय बाजार में उनके उत्पाद के निर्यात के लिए 'नॉन टेरिफ बेरियर्सÓ हटाने पर केन्द्र सरकार से विशेष प्रयास करने को कहा है।श्री कमलनाथ आज वीडियो काफ्रेंस के जरिए नीति आयोग की कृषि के क्षेत्र में सुधार लाने के लिए मुख्यमंत्रियों की उच्चाधिकार समिति की बैठक में बोल रहे थे। बैठक में केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के बाहर के देशों विशेषकर यूरोप और अमेरिका ..

अयोध्या मामला - मध्यस्थता 31 जुलाई तक, अगली सुनवाई २ अगस्त को

नई दिल्ली द्य 18 जुलाई (वा) उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या मामले में मध्यस्थता प्रक्रिया की अवधि 31 जुलाई तक बढ़ा दी है। शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश एफएमआई कलीफुल्ला के नेतृत्व वाली मध्यस्थता समिति ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के समक्ष गुरुवार को अपनी रिपोर्ट सौंपी। न्यायालय ने समिति से आग्रह किया कि वह मध्यस्थता प्रक्रिया 31 जुलाई तक जारी रखे।द्व न्यायामूर्ति गोगोई ने कहा- हम मध्यस्थता समिति से यह अनुरोध करते हैं कि वह 31 जुलाई तक मध्यस्थता प्रक्रिया जारी ..

व्हिप के बावजूद 15 बागी विधायक सदन की कार्यवाही में नहीं हुए शामिल

बेंगलुरु द्य 18 जुलाई (वा) कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की ओर से पेश विश्वास प्रस्ताव पर बहस शुक्रवार सुबह तक के लिए स्थगित कर दी गई है। सदन में इस प्रस्ताव पर बहस के दौरान दोनों पक्षों के बीच तीखी नोंकझोंक देखने को मिली। इसके पूर्व कर्नाटक विधानसभा में संबंधित दलों के व्हिप जारी किए जाने के बावजूद कांग्रेस के 12 और जनता दल (एस) के तीन समेत कम से कम 15 विधायकों के गुरुवार को सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेने से एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन वाली सरकार पर खतरा और ..

कर्नाटक : जदएस-कांग्रेस को झटका

 नई दिल्ली द्य 17 जुलाई (वा) उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार को करारा झटका देते हुए बुधवार को कहा कि कांग्रेस एवं जनता दल (एस) के बागी विधायकों को विश्वास मत प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। गुरुवार को कुमार स्वामी सरकार को विश्वास मत हासिल करना होगा। शक्ति परीक्षण से तय होगा कुमार स्वामी जायेंगे या यदियूरप्पा सत्ता में वापसी करेंगे।न्यायालय ने हालांकि यह भी स्पष्ट किया कि इन विधायकों का इस्तीफा स्वीकार करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष के लिए कोई समय-सीमा ..

जाधव की फांसी पर रोक : भारत की बड़ी जीत

हेग द्य 17 जुलाई (वा) अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर बुधवार को रोक लगाते हुए पाकिस्तान को इस फैसले पर पुनर्विचार करने और इसकी प्रभावी समीक्षा करने का निर्देश दिया। न्यायालय ने श्री जाधव के मामले में योग्यता के आधार पर भारत के पक्ष में फैसला सुनाया। न्यायालय ने कहा कि पाकिस्तान ने श्री जाधव को वकील की सुविधा उपलब्ध न कराकर अनुच्छेद 36 (1) का उल्लंघन किया है और फांसी की सजा पर तब तक रोक लगी रहनी चाहिए, जब तक कि पाकिस्तान अपने फैसले ..

रास में भी एनआईए संशोधन विधेयक मंजूर

नई दिल्ली द्य 17 जुलाई (वा) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (संशोधन) विधेयक 2019 बुधवार को राज्यसभा में पास हो गया। इससे पहले लोकसभा में विधेयक को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। लोकसभा ने सोमवार को राष्ट्रीय अन्वेषण अधिकरण संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी दे दी थी, जिसमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को भारत से बाहर किसी अनुसूचित अपराध के संबंध में मामले का पंजीकरण करने और जांच का निर्देश देने का प्रावधान किया गया है। निचले सदन में विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा था कि ..

२६/११ हमले का मुख्य साजिशकर्ता हाफिज गिरफ्तार

इस्लामाबाद द्य मुुंबई हमले (२६/११) के मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद को पाकिस्तान की पंजाब पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने हाफिज को उस समय गिरफ्तार किया, जब वह गुजरांवाला जा रहा था। रिपोर्टों के अनुसार पाकिस्तान ने यह कार्रवाई अपने हवाई क्षेत्र से सभी नागरिक यातायात को खोल दिए जाने की घोषणा के एक दिन बाद और अमेरिका के साथ अपने संबंधों में सुधार के प्रयासों के तहत प्रधानमंत्री इमरान खान की अमेरिका यात्रा से पहले की है। ..

एनआईए विदेशों में कर सकेगी जांच २७८ मतों से विधेयक लोस में पारित

नई दिल्ली द्य 15 जुलाई (वा) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को विदेशी धरती पर जांच का अधिकार देने वाला विधेयक सोमवार को लोकसभा में छह के मुकाबले 278 मतों से पारित हो गया। ऑल इंडिया मजिलेस इत्तेहादुल मुस्लमीन के असदुद्दीन ओवैसी ने राष्ट्रीय अन्वेशन अभिकरण (संशोधन) विधेयक, 2019 पर मत विभाजन की मांग की। गृह मंत्री अमित शाह ने भी कहा कि वह स्वयं चाहते हैं कि मत विभाजन हो ताकि पता चले कि कौन आतंकवाद के खिलाफ है और कौन उसका समर्थक। हालांकि कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सभी विधेयक का समर्थन कर ..

आतंकवादी कोई भी हो, बख्शा नहीं जाएगा - शाह

नई दिल्ली द्य 15 जुलाई (वा) सरकार ने आतंकवाद को समूल नाश करने की प्रतिबद्धता जताते हुए लोकसभा में सोमवार को कहा कि आतंकवादी गतिविधियों के दोषी को बख्शा नहीं जाएगा, भले ही वह किसी भी जाति, धर्म, सम्प्रदाय या क्षेत्र का क्यों न हो। सरकार ने पाकिस्तान जैसे देश के बाज न आने पर सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट की तरह एयर स्ट्राइक के रास्ते भी अपनाने का संकल्प दोहराया।गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी संशोधन विधेयक 2019 पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए संबंधित विधेयक के कानून बनने के बाद दुरुपयोग की ..

भारतीय सीमा में चीन की सेना के घुसने की रिपोर्ट से सेना का इनकार

  भारत ने चीन की तरफ से अपनी सीमा में घुसपैठ की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सेना के सूत्रों के हवाले से बताया है कि चीन की सेना ने भारतीय सीमा में घुसपैठ नहीं की है।सेना के सूत्रों ने बताया कि चीन की सेना सादे कपड़े में औ..

खान-पान को मिलेगी नई पहचान

मप्र पर १ लाख 52 हजार 745 करोड़ का कर्जभोपाल द्य 10 जुलाई (वा) मध्यप्रदेश पर पिछले साल 31 मार्च की तारीख में एक लाख 52 हजार 745 करोड़ रुपए का कर्ज था, जो इस साल 31 मार्च की तारीख में बढ़कर एक लाख 80 हजार 988 करोड़ रुपए तक पहुंचने का अनुमान है। उधर वित्त मंत्री ने आज विधानसभा में कहा कि वर्ष 2019-20 के लिए विनियोग की कुल राशि दो लाख 33 हजार छह सौ पांच करोड़ रुपए है। वित्त मंत्री तरुण भनोत ने आज विधानसभा में बजट पेश करने के बाद संवाददाताओं को इस बारे में जानकारी दी। बताया गया कि महालेखाकार की ओर से ..

मनरेगा के लिए 2500 करोड़ रुपए दिए जाएंगे

बजट की प्रमुख घोषणाएंह्न भोपाल में आधुनिक लाइब्रेरी खोली जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग के लिए बजट में 24 हजार करोड़ का प्रावधान।। ह्न प्रदेश सरकार देशभक्ति को बढ़ावा देगी। प्रदेश सरकार ने तीस लाख किसानों का कर्जा माफ किया। किसानों के लिए कृषक बंधु योजना शुरू होगी। बागवानी और प्रसंस्करण के लिए 400 करोड़ का प्रावधान। ह्न किसानों के बिजली के बिल आधे किए गए। इंदिरा ज्योति योजना से 100 यूनिट बिजली खपत पर 100 रुपए बिजली बिल आ रहा है। ह्न अंतर्राष्ट्रीय स्तर की स्वीमिंग और फुटबॉल एकेडमी शुरू होगी। प्रदेश में ..

बल्लेबाजों ने तोड़ा करोड़ों भारतीयों का सपना, न्यूजीलैंड फाइनल में

 मैनचेस्टर ठ्ठ विश्वकप वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से हारकर टीम इंडिया का सफर यहीं पर समाप्त हो गया है। कीवी टीम ने पहले खेलते हुए 240 रन का लक्ष्य दिया था लेकिन भारतीय टीम 18 रन से यह मैच हार गई। खराब शुराआत के बाद रविंद्र जडेजा (77) और एमएस धोनी (50) ने भारतीय पारी को पटरी पर लाने की शानदार कोशिश की। लेकिन दोनों ही बल्लेबाज अंतिम पलों में अपने विकेट गंवा बैठे और भारत को यहां 18 रन से हार का सामना करना पड़ा। एक वक्त 92 रन पर 6 विकेट गंवा चुकी टीम इंडिया को जडेजा-धोनी ने बखूबी ..

भाजपा सांसद २ से ३१ अक्टूबर के बीच करेंगे १५० किमी की पदयात्रा

नई दिल्ली द्य 9 जुलाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए भाजपा के सांसदों से 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच उनके निर्वाचन क्षेत्रों में पदयात्रा की शुरुआत करने का निर्देश दिया है। संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। भाजपा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर देश के प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में दो अक्टूबर से लेकर 31 अक्टूबर तक 150 किलोमीटर की पदयात्राएं आयोजित करेगी, जिनमें उसके सांसद भाग लेंगे और वे पौधारोपण करने के साथ ही आजादी की ..

अब कांग्रेस अध्यक्ष की बपौती नहीं रहेगा शहीद स्मारक

नई दिल्ली द्य 9 जुलाई (ए) देश के संवैधानिक संस्थाओं, ट्रस्टों, स्मारकों को अपनी बपौती समझने वाली कांग्रेस को तगड़़ा झटका देने की केन्द्रसरकार तैयारी कर चुकी है। लोकसभा में कांग्रेस के विरोध के बीच जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक, 2019 पेश किया गया जिसमें न्यासी के रूप में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष को हटाकर उसके स्थान पर लोकसभा में मान्यता प्राप्त विरोधी दल का नेता या उस स्थिति में सदन में सबसे बड़े एकल विरोधी दल के नेता को न्यासी बनाने का प्रस्ताव किया गया है। इसके लिए जब ..

निजी क्षेत्र में 70 फीसदी रोजगार स्थानीय को देने का विचार-नाथ

भोपाल द्य 9 जुलाई (वा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज विधानसभा में कहा कि सरकार निजी क्षेत्र में राज्य के मूल निवासियों को 70 फीसदी रोजगार दिए जाने से जुड़ा कानून बनाने पर विचार कर रही है।श्री कमलनाथ ने प्रश्नकाल के दौरान भाजपा विधायक यशपालसिंह सिसौदिया के पूरक सवाल के जवाब में ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य में कई वर्षों से बाहर के युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार मिल रहा था। उन्होंने कहा कि उन्होंने सरकार के पहले दिन से निजी क्षेत्रों में राज्य के मूल निवासियों को 70 फीसदी रोजगार की ..

कुमारस्वामी बोले - जेडीएस के सभी मंत्रियों ने भी दिया इस्तीफा, कैबिनेट में फेरबदल जल्द

बेंगलुरु/नई दिल्ली द्य 8 जुलाई (वा) कांग्रेस ने एक दर्जन से अधिक विधायकों के इस्तीफे से संकट में फंसी कर्नाटक की 13 माह पुरानी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार को बचाने की अंतिम कोशिश के तहत सोमवार को कहा कि मंत्रिमंडल में फेरबदल करने और असंतुष्ट विधायकों को उसमें जगह देने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए उसके मंत्रियों ने स्वेच्छा से इस्तीफा दे दिया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने ट्वीट करके बताया है कि कांग्रेस के 21 मंत्रियों की तरह जेडीएस के भी सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। उधर गठबंधन ..

खाद्य आपूर्ति निगम अधिकारी निकला करोड़पति

इंदौर द्य 8 जुलाई (वा) लोकायुक्त पुलिस ने सोमवार तड़के मध्यप्रदेश खाद्य आपूर्ति निगम के प्रबंधक पद पर रह चुके सलमान हैदर के इंदौर के तीन व कटनी के एक ठिकाने पर छापामार कार्रवाई की। इस कार्रवाई में मकान, दुकान, फ्लैट, लाखों की नकदी, जेवरात सहित करोड़ों की संपत्ति मिली है। छापे के दौरान अधिकारी ने ढाई लाख रुपए बैग में भरकर डक्ट में फेंक दिया।ये संपत्ति मिली - डीएसपी पटेल ने बताया कि कार्रवाई में तीन फ्लैट पलसीकर, छत्रीपुरा में मकान, महालक्ष्मी नगर में दुकान, ग्लैमर हाईवे सिटी राऊ-पीथमपुर रोड पर दो प्लाट, ..

भारतीय टीम की नजर सिर्फ जीत पर - विराट

मुकाबले के दौरान बारिश की संभावनालीड्स 8 जुलाई (ए/वा)।न्यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्वकप सेमीफाइनल से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने जीत का भरोसा जताया। कोहली ने कहा कि टीम इंडिया आत्मविश्वास से भरी हुई हुई है। सेमीफाइल मुकाबले पर विराट ने कहा कि दवाब के मौकों पर टीम इंडिया हमेशा उम्मीद पर खरी उतरी है। उन्होंने कहा कि उनकी टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत की रणनीति के साथ उतरेगी। उधर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने भी कहा कि हम फाइनल में पहुंचेंगे, हम दबाव में नहीं हैं।टूर्नमेंट ..